ajanta pharma share pledging news hindi

BSE पर से मिली जानकारी के मुताबिक एक pharma कंपनी के promoter ने अपने 5 लाख शेयर पैसो के बदले मे गिरवी रखे है। यहा हम आपको इसी के बारे मे जानकारी देने वाले है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह कंपनी ?

 

Promoter ने गिरवी रखे 5 लाख शेयर : 

Bombay Stock Exchange की website पर से मिली जानकारी के मुताबिक 6 सितंबर के दिन Ajanta Pharma कंपनी के promoter Ravi Agarwal जी के द्वारा Ajanta Pharma के करीब 5 लाख शेयर गिरवी रखे गए है। BSE के मुताबिक इन 5 लाख शेयर की value उस दिन 67 करोड़ 34 लाख 50 हजार रुपए की रही।

हालांकि कंपनी के promoter ने शेयर गिरवी रखे है सिर्फ इसी वजह से कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए। इसके साथ बहुत सी और जानकारी भी लेनी चाहिए।

यहा पढे : KFC देगा आपको 21 हजार रुपए कमाने का मौका, यहां से जानिए क्या करना होगा काम

 

4 महीनो मे दे चुका है 28% का मुनाफा : 

अगर Ajanta Pharma कंपनी के शेयर के रिटर्न की बात करे तो 4 महीने पहले मतलब की 10 मई के दिन Ajanta Pharma का शेयर करीब 1105 रुपए पर बाज़ार के साथ बंद हुआ था। जो की आज मतलब की 4 महीने बाद करीब 1430 रुपए पर चल रहा है। मतलब की निवेशको को सिर्फ पिछले 4 ही महीनो मे करीब 28% से ज्यादा का मुनाफा मिल चुका है। यदि किसी ने सिर्फ 4 ही महीने पहले इस कंपनी मे 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो उसको अभी करीब 28 हजार रुपए का मुनाफा मिल रहा होता।

अगर कंपनी के नतीजो के बारे मे बात करे तो जून तिमाही मे Ajanta Pharma को करीब 175 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 174 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 1 करोड़ रुपए से बढ़ा है। वही अगर मार्च तिमाही के बारे मे बात करे तो मार्च तिमाही मे कंपनी को करीब 151 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 24 करोड़ रुपए से बढ़ा है।

यदि कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो जून तिमाही मे कंपनी की आय करीब 951 करोड़ रुपए की रही। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 748 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 203 करोड़ रुपए की बढ़त देखने को मिली है। साथ ही मार्च तिमाही मे कंपनी की आय करीब 870 करोड़ रुपए की थी। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 122 करोड़ रुपए की बढ़त हुई है।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।