Elnet technologies dividend news hindi

    जैसे की आपको पता ही होगा की अभी वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजो के आने का समय है। बहुत सी कंपनियो ने अपने नतीजे पेश कर दिए तो और बहुत सी कंपनियो के बाकी है। आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे बताने वाले है, जिसके तिमाही नतीजो मे उसका मुनाफा 84% तक गिर चुका है, लेकिन फिर भी उसने अपने निवेशको के लिए 60% के dividend का ऐलान किया है। तो चलिए जानते है उस कंपनी के बारे मे।

     

    84% गिरा इस कंपनी का चौथी तिमाही का मुनाफा :

    बहुत सी सरकारी कंपनियो के नतीजे आ चुके है और उनमे से एक है BPCL मतलब Bharat Petroleum Corporation limited. जी हा वह कंपनी BPCL ही है जिसका शुध्ध मुनाफा 84% से गिरा है। Exchange को दी गई जानकारी के मुताबिक BPCL के वित्तवर्ष 2022 के चौथी तिमाही का शुध्ध मुनाफा करीब 2803 करोड़ रहा है।

    यह मुनाफा वित्तवर्ष 2021 की चौथी तिमाही मे करीब 10301 करोड़ रुपए का था। मतलब साल दर साल के हिसाब से BPCL का मुनाफा करीब 84% से कम हुआ है।

     

    यहाँ पढे : 4 महीने मे दुगना पैसा किया इस कंपनी ने, Business क्या है जानकार चौक जाएंगे आप।

     

    लेकिन आय 35% से बढ़ी है :

    कंपनी का मुनाफा तो साल दर साल के हिसाब से कम हुआ है लेकिन अगर उसकी आय की बात की जाए तो वित्तवर्ष 2022 की तिमाही मे कंपनी की आय करीब 104080 करोड़ रुपए की रही है। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे 76688 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल की बात करे तो आय मे 35% का इजाफा देखने को मिला है।

    आय मे 35% का इजाफा होने के बावजूद शुध्ध मुनाफा 84% गिरने का कारण है कंपनी की Exceptional Items. पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे BPCL को Exceptional Item से करीब 6063 करोड़ रुपए की income हुई थी। जो की इस बार सिर्फ 181 करोड़ रुपए ही है।

     

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी बढ़ी है आय :

    जैसे की हमने पहले ही बताया की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे BPCL की आय 104080 करोड़ रही है, यह आय पिछली तिमाही मतलब वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे करीब 95326 करोड़ रुपए थी। मतलब आय मे तिमाही दर तिमाही के हिसाब से 9% का इजाफा देखने को मिला है।

    लेकिन अगर तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी के शुध्ध मुनाफे की बात करे तो यह लगभग समान ही रहा है। क्यूकी पिछली तिमाही मे BPCL का शुध्ध मुनाफा 2805 करोड़ रुपए का था, जो की इस तिमाही मे करीब 2803 करोड़ रुपए का है।

     

    यहाँ पढे : 4 महीने मे 3 गुना हुआ अदानी का यह दमदार शेयर, निवेशक हुए मालामाल।

     

    60% के dividend का किया ऐलान :

    BPCL ने चौथी तिमाही के नतीजे देने के साथ साथ अपने निवेशको को 60% का dividend देने का भी ऐलान किया है। अभी BPCL की Face Value 10 रुपए प्रति शेयर की है। मतलब कंपनी 60% के हिसाब से अपने सभी निवेशको को 6 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। यह dividend कंपनी सीधे निवेशको के demat account से जुड़े bank account मे जमा करवाएगी।

    अगर कंपनी के Price की बात की जाए तो अभी कंपनी का शेयर का Price आज 26 मई के दिन 324 रुपए प्रति शेयर के price पर बंद हुआ है। यह price कंपनी के 52 हफ़्तों के सबसे ऊपरी स्तर से करीब 35% नीचे मतलब discount पर है।

    BPCL के valuation की बात की जाए तो अभी BPCL का PE Ratio करीब 6.38 का चल रहा है। मतलब की BPCL अभी अपने शुध्ध मुनाफे के सिर्फ 6.38 गुना किमत पर ही ट्रेड कर रही है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो BPCL थी वह कंपनी जिसका मुनाफा करीब 84% से गिरा है लेकिन फिर भी कंपनी ने अपने निवेशको को 60% का dividend देने का ऐलान किया है।

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।