Campus Activewear IPO Listing Price

    दोस्तो जैसे की आप जानते है की, Campus Activewear के IPO का Allotment आ चुका है। बहुत से लोगो को Campus Activewear के शेयर मिले है और कुछ लोगो को नहीं भी मिले है। अब Campus Activewear के IPO का आखिरी स्टेप मतलब उसके शेयर की Listing बाकी है, जिस से पता चलेगा की जिन लोगो को Allotment मिला है, उन लोगो को कितना पैसा मिल सकता है। लेकिन उस से Grey Market के हिसाब से अनुमान लगा सकते है। तो आइए जानते है की,

     

    Campus Activewear IPO Listing पर कितना बन सकता है पैसा ?

     

    Campus Activewear का IPO 26 अप्रेल के दिन खुला था और 28 अप्रेल की दिन बंद हुआ था। इसका Price Band करीब 278 से 292 रुपए था। मतलब जिन लोगो को शेयर का Allotment मिला होगा उन लोगो को 292 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से ही मिला होगा।

    इसके IPO की Listing कल के दिन सोमवार को 9 मई को सुबह 10 बजे है। मतलब सुबह 10 बजे निवेशको को पता चलेगा की उनको कितना रिटर्न मिला है। लेकिन आइए पहले जाते है की Grey Market क्या कह रहा है, Campus Activewear के IPO की Listing के बारे मे।

     

    60 रुपए चल रहा है Grey Market Premium :

     

    अलग अलग website पर से मिली जानकारी के मुताबिक अभी Campus Activewear के IPO का Grey Market Premium यानी GMP करीब 60 रुपए प्रति शेयर चल रहा है। मतलब बाज़ार मे लोगो का यह अनुमान है, की Campus Activewear के IPO मे निवेशको को प्रति शेयर 60 रुपए का Listing Gain मिल सकता है।

    जैसे की आप जानते है की, किसी भी IPO मे कम से कम 1 Lot के लिए आवेदन करना होता है। Campus Activewear के IPO मे 1 Lot मे 51 शेयर थे। मतलब की बाजार के अनुमान के हिसाब से हर एक निवेशक को 1 Lot जिसमे करीब 14892 रुपए का निवेश करना था उस पर करीब 3060 रुपए का मुनाफा होने का अनुमान है।

    मतलब करीब 13 दिन के निवेश मे Campus Activewear के IPO के निवेशको को 20 % का रिटर्न मिलने का अनुमान है।

     

    कुछ दिनो मे Premium हुआ down :

     

    जैसे हमने बताया की Campus Activewear के IPO का GMP आज तो 60 रुपए है, लेकिन सिर्फ कुछ दिनो पहले ही यह GMP करीब 95 रुपए पर था। मतलब बाज़ार के अनुमान के हिसाब से IPO मे निवेशको को प्रति शेयर 95 रुपए का Listing Gain मिल सकता था।

    लेकिन बाज़ार मे चल रही भारी बिकवाली के डर की वजह से यह Premium घटकर 60 रुपए हो चुका है। जिस से निवेशको को अच्छा नुकसान भी हुआ है।

     

    अभी भी चल रही है भारी बिकवाली :

     

    पिछले कुछ समय से पहले से ही बाज़ार मे बिकवाली का माहौल था और ऊपर से RBI ने अचानक ब्याज दर मे 40bps की बढ़ौतरी कर दी। इसके कारण शेयर बाज़ार मे बिकवाली का माहौल और बढ़ा।

    अब सोचना यह है की भारतीय शेयर बाज़ार मे ज़्यादातर शेयर मे बिकवाली देखने को मिल रही है। एसे मे क्या Listing के दिन मंदी के बाज़ार के चलते भी Campus Activewear के शेयर निवेशको को अच्छा खासा Listing Gain दे पाएंगे।

     

    Kostak Rate है 500 रुपए :

     

    बाज़ार से मिली जानकारी के मुताबिक Campus Activewear के IPO का Kostak Rate 500 रुपए चल रहा था। Kostak Rate का मतलब है, वह पैसा जो एक निवेशक दूसरे निवेशक को Fix Rate मे खुद ने की हुई IPO की Application दे देता है। फिर उसमे शेयर का allotment हो या ना हो वह application खरीदने वाले को देखना होता है।

    उदाहरण के तौर पर निवेशक A और निवेशक B दोनों का एक ही Broker के पास Demat Account है। दोनों ने किसी एक कंपनी के IPO मे आवेदन किया है। अब निवेशक A को लग रहा है, की उसने जो IPO मे आवेदन किया है, उसमे Listing पर उसे नुकसान हो सकता है। निवेशक B का अनुमान यह कहता है, की उसे Listing के दिन बहुत बड़ा मुनाफा मिल सकता है।

    Campus Activewear IPO Listing Price

    डरा हुआ निवेशक अपने Broker को contact करता है और अपने डर के बारे मे बता देता है। साथ ही वह यह भी बताता है की उसे किसी तरह इस IPO मे नुकसान से बचना है।

    दूसरी तरफ निवेशक B एसा सोचता है, की कास उसने 1 की जगह 2 Lot के लिए आवेदन किया होता तो उसको दुगना मुनाफा मिल जाता। अब यह भी Broker के पास जाता है और यह बात बताता है की किसी तरह उसको Listing से पहले ज्यादा शेयर मिल जाए।

    दोनों निवेशक की स्थिति देखकर broker निवेशक A से उसकी IPO की Application निवेशक B को बेचने को सुजाव देता है। जिसके बदले मे निवेशक B निवेशक A को 500 रुपए दे देगा। फिर निवेशक A की application मे IPO के शेयर allotment हो या न हो उस से निवेशक A को कोई मतलब नहीं रहेगा।

    यदि निवेशक A की application जो निवेशक B ने खरीद ली थी उसमे IPO का allotment मिलता है, तो वह Listing के दीन उन शेयर को बेच सकता है। फिर उस दिन Listing की वजह से जो फायदा हो या नुकसान वह पूरा निवेशक B को ही मिलेगा। उसमे से निवेशक A को पहले 500 रुपए जो मिले उसके अलावा और कुछ नहीं मिलेगा।

    अब इस स्थिति मे जो 500 रुपए है, उसी को Kostak Rate कहते है।

    ध्यान दे : IPO का GMP, Kostak Rate यह सब unofficial होता है। 

    तो चलिए दोस्तो कल देखते है की निवेशको को Campus Activewear के IPO सच मे कितना Listing Gain मिलता है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।