Castrol India dividend news hindi

शेयर बाज़ार मे बहुत सी कंपनियाँ dividend देती है। कुछ कंपनियाँ थोड़ा तो कुछ कंपनियाँ ज्यादा dividend देती है। कितना dividend देना है यह कंपनी की आर्थिक स्थिति और भविष्य के लिए पैसो की जरूरत यह सब ध्यान मे रख कर दिया जाता है। आज हम आपको एक एसी Oil की कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है जो जल्द ही अपने निवेशको को 3 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी ?

 

₹3 पर शेयर dividend देगी यह Oil की कंपनी :

जो Oil कंपनी जल्द ही अपने निवेशको को बड़ा dividend देने वाली है उस कंपनी का नाम है Castrol India . आपने कभी न कभी अपने vehicle मे इसका oil तो डलवाया ही होगा। हाल ही मे इसने अपने निवेशको को 3 रुपए प्रति शेयर का dividend देने का ऐलान किया है। मतलब की अगर किसी के पास इसके 100 शेयर होंगे तो कंपनी उसको करीब 300 रुपए का dividend देगी।

यहा पढे : हर शेयर पर ₹275 dividend देगी यह कंपनी, निवेशको की तो बल्ले बल्ले।

Castrol India ने कौन कौन से शेयर धारको को dividend देना है उसकी लिस्ट निकालने के लिए Record date 10 अगस्त मतलब की 6 दिन बाद मे रखी है। जिन जिन लोगो के पास 10 अगस्त के दिन इस कंपनी के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही लोगो को 3 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

 

1.5 गुना हुआ कंपनी का इस बार का मुनाफा :

अगर Castrol India के नतीजो की बात करे तो कंपनी ने 2 दिन पहले ही कंपनी ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 206 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 140 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब करीब 1.5 गुना हो चुका है। अगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1242 करोड़ रुपए की रही। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 890 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 40% की बढ़त देखने को मिली है।

तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को 228 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 206 करोड़ रुपए का रहा है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 10% से कम हुआ है। यदि कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1236 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 1242 करोड़ रुपए की रही। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 6 करोड़ रुपए से बढ़ी है।

यहा पढे : ₹38 हजार कमा सकते है इस सरकारी कंपनी से, Experts ने कहा खरीदो।

मतलब की कुल मिलाकर इस बार के Castrol India के नतीजे साल दर साल के हिसाब से तो बढ़िया रहे है लेकिन तिमाही दर तिमाही के हिसाब से थोड़े कमजोर रहे है।

 

एसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति :

अगर कंपनी की आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर सिर्फ 2 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। इसके मुक़ाबले कंपनी के पास 1300 करोड़ रुपए के reserves है और 495 करोड़ रुपए का शेयर केपिटल है। मतलब की कंपनी पर न के बराबर कर्ज़ है। जो की एक बहुत ही अच्छी आर्थिक स्थिति है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Castrol India है वह Oil की कंपनी जो की जल्द ही अपने निवेशको को 3 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।