sambhav media share price nse

दोस्तो भारतीय शेयर बाज़ार मे 2022 की शुरुआत से ही कुछ न कुछ कारणो को लेकर मंदी ही देखने को मिली है। पहले तो Russia और Ukrain के यूध्ध की वजह से और उसके बाद बढ़ती महंगाई के चलते RBI ने लगातार 2 बार ब्याज दरो मे बढ़ौतरी की उस वजह से। इसके अलावा पिछले 6 महीनो से FIIs भारतीय शेयर बाज़ार मे बिकवाली ही कर रहे है। इन कारणो से भारतीय बाज़ार मे मंदी चल रही है।

लेकिन कुछ शेयर एसे भी है जिस पर इस मंदी का कोई भी प्रभाव नहीं रहा है। उल्टा इस मंदी मे उसके शेयर कई गुना तक बढ़े है। जिस से निवेशको को बड़ा मुनाफा मिला है। आज हम आपको एसी ही एक कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है।

 

1 महीने मे 2.5 गुना हुआ इस कंपनी का शेयर :

आज हम आपको जिस कंपनी के बारे मे बताने वाले है उस कंपनी का शेयर सिर्फ पिछले 1 महीने मे ही 2.5 गुना हो चुका है। जी हा यह बिलकुल सही है। जहा FD का ब्याज RBI के द्वारा दो बार बढ़ौतरी के बाद भी 6% नहीं होगा वह भी 1 साल का। वही यहा पर निवेशको का पैसा सिर्फ 1 ही महीने मे 2.5 गुना तक हो चुका है।

यहा पढे :  यहा से 2 गुना हो सकता है SBI का यह दमदार शेयर, निवेशक कमा सकते है मौटा पैसा।

तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी। इस कंपनी का नाम है Chennai Petroleum Corporation . जी हा Chennai Petro ही वह कंपनी है जिसका शेयर सिर्फ पिछले 1 महीने मे 2.5 गुना हो चुका है। दरसल 16 मई के दिन Chennai Petro का शेयर करीब 138 रुपए पर था।

आज करीब 1 महीनो बाद Chennai Petro का शेयर 347 रुपए प्रति शेयर के आस पास का है। मतलब सिर्फ 1 ही महीनो मे Chennai Petro ने निवेशको का पैसा 2.5 गुना कर दिया है। यदि किसी व्यक्ति ने सिर्फ 1 ही महीने पहले इस कंपनी मे 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो आज उसका वह 1 लाख का निवेश 2.5 लाख रुपए हो चुका होता।

 

4 गुना हुआ कंपनी का मुनाफा :

हाल ही मे Chennai Petro ने भी अपना वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के नतीजे पेश किए है। इन नतीजो के मुताबिक कंपनी का शुध्ध मुनाफा इस तिमाही मे करीब 994 करोड़ रुपए का रहा है। जबकि यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब करीब 232 करोड़ रुपए का था।

मतलब साल दर साल के हिसाब से Chennai Petro का मुनाफा करीब 4 गुना से भी ज्यादा हो चुका है। अगर तिमाही दर तिमाही की बात करे तो पिछली तिमाही मे भी Chennai Petro का मुनाफा करीब 229 करोड़ रुपए था। जो की इस तिमाही मे बढ़कर 994 करोड़ रुपए हुआ है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी का मुनाफा करीब 4.3 गुना से भी ज्यादा बढ़ा है।

अगर कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 16414 करोड़ रुपए रही, जबकि यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे सिर्फ 8737 करोड़ रुपए की थी। मतलब कंपनी की आय भी साल दर साल के हिसाब से करीब दुगनी हो चुकी है।

यहा पढे : 60% का रिटर्न दे सकता है यह दमदार शेयर, Experts ने कहा खरीद लो।

साथ ही अगर तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय की बात करे तो तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 9939 करोड़ रुपए की थी जो की बढ़कर इस तिमाही मे करीब 16414 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी की आय करीब 80% से बढ़ी है।

तो कुल मिलाकर Chennai Petro के इस बार के नतीजे बहुत ही शानदार रहे है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Chennai Petro था वह शेयर जिसका price सिर्फ 1 ही महीने मे 2.5 गुना हो चुका है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है।

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।