Hindalco Industries Share Price NSE

    दोस्तो जैसे की आप लोग जानते ही है की शेयर बाज़ार मे ज़्यादातर निवेशक बड़ा पैसा कमाने के लिए ही आते है। इस लिए ज़्यादातर निवेशक एसी कंपनियो की तलास करते ही रहते है जो की उन्हे बड़ा रिटर्न दे सके। आज हम आपको एक एसी ही सरकारी कंपनी के बारे मे बताने वाले है जो की आपको बड़ा रिटर्न दे सकती है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह सरकारी कंपनी।

     

    ₹250 तक जा सकता है इस सरकारी कंपनी का शेयर :

    हम जिस सरकारी कंपनी की बात कर रहे है जो की आपको अच्छा पैसा कमाकर दे सकती है उसका नाम है Coal India . जी हा यही है वह सरकारी कंपनी जिसका शेयर करीब 250 रुपए तक जा सकता है।

    दरसल CREDIT SUISSE ने Coal India पर outperform की रेटिंग बरकरार रखी है। इसके साथ ही Coal India के शेयर के लिए 250 रुपए का target भी दिया है। अभी Coal India का शेयर 197 रुपए के आसपास है। मतलब experts के मुताबिक यहा से करीब 53 रुपए प्रति शेयर की तेज़ी आ सकती है।

    यहाँ पढे : ₹1995 तक जा सकता है इस दमदार कंपनी का शेयर, कमा सकते है बड़ा पैसा।

    अगर प्रतिशत मे बात करे तो Coal India का शेयर निवेशको को करीब 26 से 27% का रिटर्न दे सकता है। यदि कोई व्यक्ति इस समय Coal India मे 1 लाख रुपए का निवेश करे तो उसको experts की राय के मुताबिक करीब 26 से 27% के हिसाब से 26 से 27 हजार रुपए का मुनाफा हो सकता है।

     

    45% बढ़ा Coal India का मुनाफा :

    बाकी कंपनियो की तरह Coal India ने भी हाल ही मे अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी का मुनाफा करीब 45% से बढ़ा है। वित्तवर्ष 2021 की चौथी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 4587 करोड़ रुपए का था। जबकि वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे यह मुनाफा करीब 6693 करोड़ रुपए का हो चुका है।

    मतलब साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 46% से बढ़ चुका है। इसके अलावा अगर तिमाही दर तिमाही की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 4558 करोड़ रुपए का था जो चौथी तिमाही मे बढ़कर करीब 6693 करोड़ रुपए हो चुका है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी का मुनाफा करीब करीब 46 से 47% से बढ़ा है।

    अगर कंपनी की आय की बात करे तो Coal India की आय वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे करीब 28434 करोड़ रुपए की थी। जबकि चौथी तिमाही मे कंपनी की आय बढ़कर करीब 32707 करोड़ रुपए हो चुकी है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 15% से बढ़ी है।

     

    जल्द ही देने वाली है 30% प्रति शेयर का dividend :

    Coal India ने नतीजो के साथ साथ निवेशको के लिए Dividend का भी ऐलान किया है। कंपनी ने निवेशको को खुश करने के लिए 30% के dividend का ऐलान किया है। अभी Coal India के शेयर की face value करीब 10 रुपए है। मतलब 30% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को करीब 3 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है।

    यहाँ पढे : 3 दिन मे 60% का रिटर्न दिया इस कंपनी ने, निवेशक हुए मालामाल।

    मतलब यदि किसी के पास Coal India के 100 शेयर है तो कंपनी उस निवेशक को करीब 300 रुपए का dividend सीधा उसके demat account से जुड़े bank account मे देने वाली है। हा लेकिन dividend सिर्फ उन्ही निवेशको को दिया जाता है जिनके demat account मे कंपनी द्वारा जाहीर की गई record date पर Coal India के शेयर हो। उसी निवेशक को कंपनी द्वारा dividend दिया जाएगा।

     

    निष्कर्ष:

    तो दोस्तो Coal India थी वह सरकारी कंपनी जिसका शेयर करीब 250 रुपए तक जा सकता है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।