bharat electronics bonus news hindi

    दोस्तो dividend के अलावा एक bonus share भी निवेशको को बहुत ध्यान खिचते है। जिसमे कंपनी अपने निवेशको को bonus के रूप मे उस कंपनी के शेयर दे देती है। आज हम आपको एसी 5 कंपनियो के बारे मे जानकारी देने वाले है जो जल्द ही अपने निवेशको को bonus शेयर देने वाली है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनिया।

     

    जल्द ही bonus देने वाली है यह 5 बड़ी कंपनिया :

    हम यहा पर आपको जो कंपनिया bonus shares देने वाली है उनके नाम, bonus ratio और किस तारीख को record date है यह सब जानकारी देने वाले है तो आखिर तक पढ़ते रहिएगा।

     

    1) Cosmo Films :

    Cosmo Films कुछ ही दिनो मे अपने निवेशको को Bonus share देने वाली है। इसके लिए कंपनी ने Bonus Ratio 1:2 रखा है। मतलब कंपनी निवेशक को हर 2 शेयर पर 1 शेयर bonus के रूप मे दे देगी।

    यहाँ पढे :  जल्द ही 325% तक का dividend देंगी यह 5 कंपनीया, यह है Record date.

    यदि आपके पास record date को Cosmo Films के 100 शेयर आपके demat account मे है तो कंपनी आपको हर 2 शेयर पर 1 शेयए के हिसाब से कुल 50 शेयर bonus के रूप मे दे देगी। जिस से आपके पास अंत मे 100 के बदले 150 शेयर हो जाएंगे। Bonus Issue के लिए निवेशको की list निकालने के लिए cosmo films ने Record date के रूप मे 18 जून 2022 को तय किया है।

     

    2) Galactico Corporate :

    Galactico Corporate यह कंपनी एसी दूसरी कंपनी है जो की कुछ ही दिनो मे अपने निवेशको को bonus शेयर देने वाली है। इसके लिए कंपनी ने bonus ratio 3:10 रखा है। मतलब कंपनी निवेशको को हर 10 शेयर पर 3 शेयर bonus के रूप मे दे देगी। यदि किसी के पास 100 शेयर है तो कंपनी उसको 30 शेयर bonus के रूप मे दे देगी।

    जिस से उसके पास कुल 130 शेयर हो जाएंगे। इस कंपनी ने bonus issue के लिए record date के रूप मे 16 जून मतलब 2 दिन बाद को रखा है। अगर आपको इस कंपनी के शेयर bonus के रूप मे चाहिए तो 16 जून के दिन आपके demat account मे इस कंपनी के शेयर होने चाहिए।

     

    3) SKP Securities :

    SKP Securities इस लिस्ट मे तीसरी कंपनी है जो कुछ ही दिनो मे अपने निवेशको को bonus शेयर देने वाली है। इसके लिए कंपनी ने bonus ratio 1:1 का रखा है। मतलब निवेशको को हर 1 शेयर पर 1 शेयर bonus मिलेगा। यदि किसी के पास skp securities के 100 शेयर है तो कंपनी उसको 100 शेयर bonus के रूप मे दे देगी।

    जिस से उसके पास कुल 200 शेयर हो जाएंगे। इस कंपनी ने भी bonus issue के लिए record date के रूप मे 17 जून को ही चुना है। अगर आपको skp securities के शेयर bonus के रूप मे चाहिए तो 17 जून के दिन आपके demat account मे इस कंपनी के शेयर होने चाहिए।

     

    4) Avantel :

    Avantel इस लिस्ट मे चौथे नंबर पर है। इस कंपनी ने bonus ratio 3:1 रखा है। मतलब कंपनी निवेशको को हर 1 शेयर पर 3 शेयर bonus के रूप मे दे देगी। यदि किसी के पास 100 शेयर है तो कंपनी उसको 300 शेयर bonus के रूप मे दे देगी।

    जिस से उसके पास कुल 400 शेयर हो जाएंगे। इस कंपनी ने bonus issue के लिए record date के रूप मे 20 जून को चुना है। अगर आपको Avantel के शेयर bonus के रूप मे चाहिए तो 20 जून के दिन आपके demat account मे इस कंपनी के शेयर होने चाहिए।

     

    5) Baid Leasing :

    Baid Leasing पांचवे नंबर पर है। Bonus Issue के लिए कंपनी ने bonus ratio 1:1 का ही रखा है। मतलब कंपनी निवेशको को हर 1 शेयर पर 1 शेयर bonus के रूप मे दे देगी। यदि किसी के पास 100 शेयर है तो कंपनी उसको 100 शेयर bonus के रूप मे दे देगी।

    यहाँ पढे : 4 महीनो मे 65 गुना हुआ यह शेयर, निवेशको पर कर दी पैसो की बारिश।

    जिस से उसके पास कुल 200 शेयर हो जाएंगे। इस कंपनी ने bonus issue के लिए record date के रूप मे 21 जून को रखी है। अगर आपको इस कंपनी के शेयर bonus के रूप मे चाहिए तो 21 जून के दिन आपके demat account मे इस कंपनी के शेयर होने चाहिए।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी वह 5 कंपनिया जो की जल्द ही अपने निवेशको को bonus share देने वाली है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।