pfc share price nse

    दोस्तो शेयर बाज़ार मे कई सारे लोग निवेश करने की कोशिश करते है। लेकिन बिना सोचे समजे किसी भी कंपनी मे निवेश करने से उन्हे नुकसान होता है। इसके अलावा कई बार गलत समय मे निवेश करने पर भी नुकसान होता है। आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे बताएँगे जिस पर experts ने ख़रीदारी की सलाह दी है। साथ ही उसके शेयर पर करीब 37% ऊपर का target भी दिया है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी?

     

    37% मुनाफा दे सकता है यह दमदार शेयर :

    जो कंपनी experts की राय के मुताबिक यहा से करीब 37% मुनाफा दे सकती है उस कंपनी का नाम है Cummins India.  दरसल हाल ही मे Cummins India पर HDFC Securities ने ख़रीदारी की सलाह दी है। अभी Cummins India का शेयर करीब 1090 पर चल रहा है। मतलब निवेशको को यहा से करीब 411 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। अगर प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशको को यहा से करीब 37% का मुनाफा मिल सकता है।

    यहा पढे : 1.5 गुना हो सकते है यह 3 शेयर, एक तो है Mahindra Group की बड़ी कंपनी।

    यदि कोई व्यक्ति इस समय Cummins India के शेयर मे 1 लाख का निवेश करता है तो उसे experts की राय के मुताबिक उसके 1 लाख रुपए पर 37% के हिसाब से 37 हजार का मुनाफा मिल सकता है।

     

    एसे रहे इस बार के नतीजे :

    अगर Cummins India के नतीजो की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को करीब 189 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 186 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से Cummins India का मुनाफा करीब 3 करोड़ रुपए से बढ़ा है।

    कंपनी की आय की बात करे तो इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1494 करोड़ रुपए की रही है। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 1247 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 20% से बढ़ी है।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 241 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 189 करोड़ रुपए का हो चुका है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 22% से कम हुआ है।

    अगर कंपनी की आय की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1735 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 1494 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 14% की गिरावट देखने को मिली है।

    यहा पढे : 110% dividend और 25% मुनाफा दे सकता है यह दमदार शेयर, यह है कंपनी ।

    कुल मिलाकर Cummins India के इस बार के नतीजे साल दर साल के हिसाब से तो अच्छे है, लेकिन तिमाही दर तिमाही के हिसाब से थोड़े कमजोर है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Cummins India है वह कंपनी जिसका शेयर experts की राय के मुताबिक यहा से करीब 37% का मुनाफा दे सकता है। जिसमे अगर कोई शेयर बाज़ार के जोखिम को समजने वाला निवेशक निवेश करे तो उसे अच्छा मुनाफा मिल सकता है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।