APL Apollo dividend news hindi

दोस्तो वैसे तो अभी मंदी के कारण ज़्यादातर कंपनियो मे निवेशको को नुकसान ही हुआ है। शायद आपको भी कई कंपनियो मे नुकसान हो रहा होगा। लेकिन आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है जो की आपको दो तरीके से पैसा बनाकर दे सकती है। जिस से आपका नुकसान कम या फिर खतम हो सकता है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी और किन 2 तरीको से आपको पैसा बनाकर देगी?

 

यह सरकारी कंपनी देगी 14% मुनाफा और 10% dividend :

जैसे की आपने पढ़ ही लिया की हम जिस कंपनी के बारे मे बात करने वाले है वह कंपनी dividend तो देने वाली है ही साथ मे experts की राय के मुताबिक यहा से करीब 14% का मुनाफा भी दे सकती है। हम यहा बात कर रहे है Gas Authority of India (Gail) कंपनी की। यह कंपनी जल्द ही अपने निवेशको को 10% के हिसाब से dividend भी देने वाली है।

यहा पढे : 1.5 गुना तक हो सकते है इन 3 कंपनियो के शेयर, Experts ने कहा खरीदो।

अभी Gail के शेयर की face value करीब 10 रुपए चल रही है। मतलब की 10% के हिसाब से Gail अपने निवेशको को 1 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। यदि आपके पास Gail के 100 शेयर होंगे तो कंपनी आपको 100 रुपए का dividend देगी जो की सीधा आपके demat account से जुड़े बैंक अकाउंट मे जमा कर दिया जाएगा।

 

इन Experts ने दी खरीदने की सलाह :

GAIL कंपनी अपने निवेशको को जल्द ही dividend तो देने वाली है ही, साथ ही इस पर हाल ही मे Geojit Financial ने ख़रीदारी की सलाह भी दी है। इसके साथ कंपनी के शेयर पर करीब 156 रुपए का target भी दिया है। अभी Gail India का शेयर करीब 137 रुपए पर चल रहा है।

मतलब की निवेशको को यहा से करीब 19 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। अगर प्रतिशत मे बात करे तो निवेशक इस level पर Gail मे निवेश कर के 14% के हिसाब से 1 लाख रुपए के निवेश पर करीब 14 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकते है।

 

39% बढ़ा कंपनी का मुनाफा :

अगर Gail India के नतीजो की बात करे तो इस बार कंपनी को करीब 3454 करोड़ रुपए का शुध्ध मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 2487 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से Gail India का मुनाफा करीब 39% के हिसाब से बढ़ा है।

तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 3781 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे घटकर करीब 3454 करोड़ रुपए का हो चुका है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 9% से कम हुआ है।

अगर कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 27295 करोड़ रुपए की थी। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 15738 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से Gail India की आय मे करीब 73% की बढ़त देखने को मिली है।

यहा पढे : 35% तक मुनाफा दे सकती है यह तीन बड़े शेयर, शेरखान ने दी Buy Rating.

कंपनी की आय की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 26145 करोड़ रुपए रही है। जबकि यह आय चौथी तिमाही मे बढ़कर करीब 27295 करोड़ रुपए की हो चुकी है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Gail India है वह कंपनी जो की अपने निवेशको को दो तरह से (Dividend के रूप मे और शेयर की price बढने के रूप मे) पैसा बना कर दे सकती है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।