regency share price nse

जैसे की आप जानते ही है शेयर बाज़ार मे पैसा कमाने के 2 रास्ते है। एक है शेयर की खरीद बिक्री कर के और दूसरा है dividend के जरिए। कुछ कंपनी पहले रास्ते से पैसा देती है तो कुछ दूसरे रास्ते से। आज हम आपको इन दोनों रास्ते से पैसा देने वाली कंपनी के बारे मे बताएँगे।तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी?

 

51% मुनाफा देगी यह सरकारी कंपनी :

जो कंपनी आपको 51% का मुनाफा दे सकती है उसका नाम है Hindustan Aeronautics Ltd. हाल ही मे Hindustan Aeronautics Ltd पर ICICI Securities ने ख़रीदारी की सलाह दी है। जिसके साथ Hindustan Aeronautics Ltd के शेयर पर करीब 2618 रुपए का target भी दिया है। अभी Hindustan Aeronautics Ltd का शेयर 1726 रुपए पर चल रहा है।

यहा पढे : सिर्फ 7 दिन मे Rakesh जी को 1400 करोड़ रुपए की कमाई करादी इस कंपनी के शेयर ने।

मतलब निवेशको को यहा से करीब 892 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। यदि प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशक यहा से करीब 51% मुनाफा कमा सकते है। अगर कोई शेयर बाज़ार के जोखिम को समजने वाला और स्वीकार करने वाला निवेशक इस level पर Hindustan Aeronautics Ltd के शेयर मे 1 लाख रुपए का निवेश करे तो उसे उसके वह 1 लाख रुपए के निवेश पर करीब 51 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है।

 

दुगना हुआ कंपनी का मुनाफा :

अगर कंपनी के नतीजो की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे Hindustan Aeronautics Ltd को करीब 3102 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 1621 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब करीब दुगना हो चुका है।

यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 11561 करोड़ रुपए की रही। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 10866 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब 6% से बढ़ी है। कंपनी की आय सिर्फ 6% बढने के बावजूद कंपनी का मुनाफा करीब करीब दुगना होने का मुख्य कारण कंपनी की other income मे हुई बढ़ौतरी है।

जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे 133 करोड़ रुपए की थी। इस तिमाही मे बढ़कर करीब 501 करोड़ रुपए की हो चुकी है। साथ ही कंपनी के depreciation मे आयी कमी भी एक कारण है इतना ज्यादा मुनाफा बढने का। क्यूकी यह depreciation पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे 648 करोड़ रुपए का था। जो की इस बार 382 करोड़ रुपए का हो चुका है।

तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 938 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे बढ़कर करीब 3102 करोड़ रुपए का हो चुका है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 3.3 गुना हो चुका है।

यहा पढे : ₹5230 तक जा सकता है इस दमदार कंपनी का शेयर, छाप सकते है अच्छा पैसा।

अगर कंपनी की आय की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 5892 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की चौथी तिमाही मे बढ़कर करीब 11561 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब करीब दुगनी हो चुकी है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Hindustan Aeronautics Ltd है वह कंपनी जिसका शेयर अपने निवेशको को दोनों तरीको से मुनाफा दे सकता है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।