HDFC Merger News in Hindi

HDFC Merger News in Hindi

आज यानी 4 अप्रेल को Hdfc bank और Hdfc के शेयर ने तो मिलकर बाज़ार को आसमान तक पहुचा दिया। Hdfc और HDFC Bank के merger की खबर से दोनों मे बहुत भयंकर तेज़ी आ गई। HDFC Merger News in Hindi
 

HDFC Merger News in Hindi का हुआ Announcement:

करीब सुबह 7:30 बजे के आसपास हुई मीटिंग मे यह निर्णय लिया गया की, Hdfc की Subsidiary कंपनीया Hdfc Investment और Hdfc Holding को Hdfc Bank मे Merg किया जाएगा।  जिसके बाद Hdfc के पास Hdfc bank की हिस्सेदारी 41% रह जाएगी।

 

कितना होगा Swop Ratio ?

Stock Exchange को दी गई जानकारी के मुताबिक Hdfc Ltd के हर 25 शेयर के बदले शेयर धारक को Hdfc Bank के 42 शेयर इशू किए जाएंगे। इस प्रक्रिया को अगले 18 महीनो मे कर दी जाने की उम्मीद है।  HDFC Merger News in Hindi

 

इसमे कई तरह की अलग अलग अनुमति मिलने के बाद ही यह काम हो पाएगा। इसी लिए यह काम वित्त वर्ष 2024 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

 

Hdfc Bank का लाभ :

Hdfc के मुताबीक इस मर्जर से Hdfc Bank को प्राथमिकता वाले Sectors मे ज्यादा Credit देने, अपनी ऑपरेशनल क्षमता बढ़ाने और साथ ही लोन की डिफोल्ट रेट को कम करने मे बहुत ही सहायता मिलेगी। जिस से अंत मे Hdfc Bank का Performace और भी सुधरेगा आखिर मे शेयर धारको को भी लाभ होगा।

 

आज आयी दोनों शेयर मे भयंकर तेज़ी :

इस मर्जर के बारे मे जानकारी Stock Exchange को करीब सुबह बाज़ार खुलने से 1 मिनट पहले ही दी गई थी। इस खबर के चलते Hdfc Ltd के और Hdfc bank के शेयर मे भयंकर तेज़ी देखने को मिली थी। HDFC Merger News in Hindi

 

Hdfc Bank मे हुई 14% की तेज़ी :

शुक्रवार को Hdfc Bank का शेयर करीब 1506 रुपए पर बंध हुआ था। इस खबर के चलते करीब 4% ऊपर यानी की 1562 के आस पास Hdfc Bank का शेयर खुला और खुलते ही 14% तक की भयंकर तेज़ी आ गई। इस तेज़ी मे Hdfc Bank ने अपने Lifetime के High 1724 को Cross करने का प्रयास किया लेकिन 1721 के आस पास तक ही जा पाया। HDFC Merger News in Hindi

 

आखिर मे बाज़ार के साथ अपने दिन के उच्चतम स्तर से करीब 70 रुपए कम होकर 1654 रुपए के आस पास बंध हुआ।

 

Hdfc Ltd मे भी आई 19% की तेज़ी :

Hdfc Ltd मे भी इस खबर से बहुत बड़ी तेज़ी देखने को मिली। शुक्रवार के closing से करीब 19% ऊपर यानी 2933 रुपए तक का High बनाकर करीब 9% ऊपर बंध हुआ Hdfc Ltd का शेयर।
अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।