bharti airtel share price target

    दोस्तो वैसे तो Finance कंपनियाँ Bank की FD से ज्यादा मुनाफा देती ही है। लेकिन आज हम आपको Finance कंपनी मे FD करने के बारे मे नहीं बल्कि उसके शेयर मे निवेश करने के बारे मे जानकारी देने वाले है। हम जिस Finance कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है वह भारत की बड़ी NBFC कंपनी है। उसका शेयर Experts की राय के मुताबिक आपको बड़ा मुनाफा दे सकता है। तो चलिए जानते है कौनसी है वह कंपनी ?

     

    FD से 7 गुना ज्यादा मुनाफा देगी यह Finance कंपनी :

    हम यहा पर जिस Finance कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है उस कंपनी का नाम है HDFC मतलब की Housing Development Finance Corporation. यह HDFC की एक बड़ी NBFC कंपनी है। हाल ही मे इस कंपनी पर ICICI Securities द्वारा एक report जारी किया गया है। जिसमे इस पर ख़रीदारी की सलाह दी गई है। साथ ही उनके analysis के मुताबिक उन्होने Housing Development Finance Corporation के शेयर पर करीब 3205 रुपए प्रति शेयर का target दिया है।

    यहा पढे : यह Pizza कंपनी देगी आपको ₹28 हजार कमाने का मौका, Experts ने कहा खरीदो।

    अगर अभी इसके शेयर के बारे मे बात करे तो अभी इसका शेयर करीब 2351 रुपए पर चल रहा है। मतलब की निवेशको को यहा से करीब 854 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। यदि प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशक यहा से करीब 36% का मुनाफा कमा सकते है। अगर कोई शेयर बाज़ार के जोखिम को समजने वाला निवेशक इस level पर Housing Development Finance Corporation के शेयर मे 1 लाख रुपए का निवेश करे तो experts की राय के मुताबिक निवेशक को उसके उस 1 लाख रुपए के निवेश पर 36% के हिसाब से 36 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है।

     

    एसे रहे इस बार के नतीजे :

    हाल ही मे Housing Development Finance Corporation के द्वारा अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 5309 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 5041 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनफा करीब करीब 6% से बढ़ा है। यदि कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 23183 करोड़ रुपए की थी। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 30991 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 23% की कमी आयी है।

    कंपनी की आय 23% कम होने के बावजूद कंपनी का मुनाफा करीब 6% से बढने का मुख्य कारण कंपनी के operating profit margin मे हुई बढ़त और Other Income मे हुई बढ़त है। कंपनी का Operating Profit Margin इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 19% रहा, जबकि यह margin पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 14% का था। साथ ही इस तिमाही मे कंपनी की other income करीब 2195 करोड़ रुपए की रही, जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 1891 करोड़ रुपए की थी।

    यहा पढे : Adani की यह 4 कंपनी ने निवेशको को कर दिया है मालामाल, 1 साल मे 200% का रिटर्न।

    यदि तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 6459 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 5309 करोड़ रुपए का रहा है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा कम हुआ है। यानी कुल मिलाकर कंपनी के इस बार के नतीजे साल दर साल के हिसाब से तो ठीक रहे है जबकि तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कमजोर रहे है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Housing Development Finance Corporation है वह Finance कंपनी जो की अपने निवेशको को जल्द ही FD से 7 गुना पैसा कमाकर दे सकती है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।