Abbott India Dividend News Hindi

    दोस्तो जैसे की आप जानते है की शेयर बाज़ार मे निवेशको को दो तरह से मुनाफा मिल सकता है, एक तो है शेयर का price बढने पर और दूसरा dividend मिलने पर। शेयर का price तो बाज़ार पर आधारित है लेकिन dividend तो कंपनियाँ तय करती है। इस लिए कई निवेशक dividend देने वाली कंपनियो के बारे मे खोजते रहते है।

    आज हम आपको एक एसी ही कंपनी के बारे मे बताने वाले है, जिसका मुनाफा 100% बढ़ा है और उसने निवेशको को 400% dividend देने का ऐलान भी किया है, तो चलिए कौनसी है वह कंपनी?

     

    दुगना हो गया इस कंपनी का मुनाफा :

    दोस्तो हाल ही मे अदित्या बिरला ग्रुप की मेटल कंपनी Hindalco के वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे आए है। यह नतीजो ने निवेशको को बहुत खुश कर दिया है। क्यूकी इन नतीजो मे कंपनी का शुध्ध मुनाफा करीब 100% बढ़ा है मतलब की पिछले साल के मुक़ाबले मे मुनाफा करीब दुगना हो चुका है।

    Stock Exchange को दी गई जानकारी के मुताबिक Hindalco Industries का वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही का शुध्ध मुनाफा करीब 3851 करोड़ का रहा है। यह मुनाफा पिछले साल मतलब वित्तवर्ष 2021 की चौथी तिमाही मे करीब 1928 करोड़ का था। मतलब साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब करिब दोगुना हो चुका है।

     

    यहाँ पढे : क्या सच मे ? LIC का शेयर यहाँ से 1.5 गुना होने वाला है? 

     

    हा लेकिन अगर तिमाही दर तिमाही की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के मुक़ाबले मे चौथी तिमाही का मुनाफा सिर्फ 5% ही बढ़ा है। जैसे हमने बताया की चौथी तिमाही का मुनाफा करीब 3851 करोड़ रहा है, जो की पिछली तिमाही मे करीब 3675 करोड़ रुपए का था।

     

    आय बढ़ी है करीब 37% से :

    मुनाफा तो दुगना हो चुका है लेकिन अगर कंपनी की आय की बात करे तो पिछले वित्तवर्ष की चौथी तिमाही के मुक़ाबले मे इस वित्तवर्ष की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 37 % से बढ़ी है। वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 55764 करोड़ रुपए रही है, यह आय वित्तवर्ष 2021 की चौथी तिमाही मे करीब करीब 40507 करोड़ रुपए की रही थी।

    अगर तिमाही दर तिमाही की बात की जाए तो Hindalco की आय पिछली तिमाही से करीब करीब 10% से बढ़ी है। इस तिमाही मे कंपनी की आय 55764 करोड़ रुपए रही है, यह आय वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे करीब करीब 50272 करोड़ रुपए की थी।

    मतलब आय मे भी अच्छी बढ़ौतरी देखने को मिल रही है।

     

    पूरे वित्तवर्ष मे 4 गुना बढ़ा है कंपनी का मुनाफा :

    अगर कंपनी के पूरे वित्तवर्ष 2022 की बात की जाए तो कंपनी ने चारो तिमाही को मिलाकर करीब करीब 13730 करोड़ का शुध्ध मुनाफा कमाया है। यह मुनाफा पिछले पूरे वित्तवर्ष मे करीब 3483 करोड़ रुपए का था। मतलब पूरे वित्तवर्ष 2022 मे कंपनी का शुध्ध मुनाफा वित्तवर्ष 2021 के मुनाफे से करीब करीब 4 गुना रहा है।

     

    यहाँ पढे : 2 महीने मे 5 गुना हुए इन दो कंपनियो के शेयर, निवेशक हुए मालामाल।

     

    इसी बढ़िया मुनाफे से खुश होकर कंपनी ने अपने निवेशको को भी खुश करने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी ने अपने निवेशको को करीब 400% का dividend देने का ऐलान किया है।

    अभी Hindalco कंपनी के शेयर की face value 1 रुपए है और 400% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को करीब 4 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है। मतलब यदि किसी निवेशक के पास Hindalco के 100 शेयर होंगे तो कंपनी उसे सीधे ही उसके demat account से जुड़े bank account मे 400 रुपए का dividend जमा करवा देगी।

     

    निष्कर्ष : 

    तो दोस्तो Hindalco Industries Ltd वह कंपनी थी जिसका मुनाफा चौथी तिमाही मे करीब दुगना हो चुका है और उसी ने अपने निवेशको को 400% के dividend देने का ऐलान किया है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।