IRCTC share price target hindi

दोस्तो जैसे कि आप जानते ही है कि अभी ज्यादातर कंपनियां अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे पेश कर रही है। किसी के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे है तो किसी के बेहतर किसी की कमज़ोर भी रहे है। नतीजो के साथ साथ कंपनियां अपने निवेषको के लिए dividend का एलान भी कर रही है।

 

मुनाफा दुगना हुआ तो कंपनी देगी 75% का dividend :

आज हम आपको रेलवे से जुड़ी एक ऐसी कंपनी के बारे में बताने वाले है जिसने हाल ही में अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे उसका मुनाफा दुगना से भी ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने निवेषको के लिए 75% के dividend का भी एलान किया है।

दरसल भारतीय रेल से जुड़ी कंपनी IRCTC ने हाल ही में अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे उसका मुनाफा करीब 214 करोड़ रुपए रहा है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही में करीब 104 करोड़ रुपए था।

यहाँ पढे : यहाँ से 2 गुना हो सकता है इस कंपनी का शेयर, इन Experts ने बोला खरीदने को।

मतलब साल दर साल के हिसाब से IRCTC का शुध्द मुनाफा दुगना से भी ज्यादा हो चुका है। इसके अलावा अगर तिमाही दर तिमाही की बात करे तो पिछली तिमाही में IRCTC का शुद्ध मूनाफा करीब 209 करोड़ रुपए था। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा 5 करोड़ रुपए से बढ़ा है।

अगर बात करे कंपनी की आय की तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही में कंपनी की कुल आय करीब 691 करोड़ रुपए रही जो कि पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही में करीब 339 करोड़ रुपए की थी। मतलब शुद्ध मुनाफे की तरह कंपनी की आय भी साल दर साल के हिसाब से पिछले वित्तवर्ष की चौथी तिमाही के मिकाबले में दुगनी रही है।

अगर कंपनी की आय की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो कंपनी की इस तिमाही की आय करीब 691 करोड़ रुपए रही। जबकि पिछली तिमाही में कंपनी की आय करीब 540 करोड़ रुपए की थी। मतलब कंपनी की आय में साल दर साल के हिसाब से करीब 28% की बढ़ोतरी हुई है।

 

75% के dividend का कीया एलान :

IRCTC के द्वारा दिए गए बेहतर नतीजो के साथ साथ कंपनी ने अपने निवेषको को खुश करने के लिए उनको 75% के dividend देने का एलान भी किया है।

अभी IRCTC के एक शेयर की face value करीब 2 रुपए है। ऐसे में 75% के हिसाब से कंपनी ने अपने निवेषको को करीब 1.5 रुपए प्रति शेयर का dividend देने का एलान किया है।

मतलब जिन निवेषको के पास IRCTC के 100 शेयर होंगे उन निवेषको को करीब 150 रूपए का dividend कंपनी द्वारा सीधे उसके demat account से जुड़े bank account में जमा करवा दिया जाएगा।

यहाँ पढे : ₹320 तक जा सकता है Tata का यह दमदार शेयर, Experts ने कहाँ खरीद लो।

हा लेकिन dividend का हकदार बनने के लिए कंपनी द्वारा तय की गई record date को निवेषको के demat account में उस कंपनी के शेयर होने बहुत जरूरी है। हालांकि अभी IRCTC ने record date जाहिर नही की है। जैसे ही record date जाहिर करेगी आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

 

इतने रुपए पर बनाया 52 हफ़्तों का High और Low :

अगर IRCTC के शेयर के 52 हफ़्तों के levels की बात करे तो कंपनी के शेयर ने पिछले 52 हफ़्तों में करीब 1279 रुपए पर अपना सबसे उच्चतम स्तर बनाया था। साथ ही 377 रुपए पर 52 हफ़्तों का न्यूनतम स्तर बनाया था।

अभी IRCTC के एक शेयर का PRICE 687 रुपए है। मतलब अभी कंपनी का शेयर उसके 52 हफ़्तों के ऊपरी स्तर से करीब 46% के discount पर ट्रेड कर रहा है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो IRCTC थी वह कंपनी जिसका मुनफा दुगना से ज्यादा हुआ है और उसने 75% के dividend देने का ऐलान भी किया है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।