ashok-leyland-share-price-target-2023

    दोस्तो शेयर बाज़ार मे dividend एक तरह की passive income कहा जा सकता है। क्यूकी dividend लेने के लिए निवेशको को कुछ खास करना नहीं होता। सिर्फ उनको यही देखना है की कंपनी ने जिस दिन को record date रखी है उस दिन निवेशक के demat account मे कंपनी के शेयर हो। तभी कंपनी उसको dividend देगी। आज हम आपको 5 एसी कंपनी के बारे मे बताने वाले है जो की जल्द ही अपने निवेशको को बड़ा dividend देने वाली है।

     

    जल्द ही बड़ा dividend देने वाली है यह दमदार 5 कंपनिया : 

    हमने यहा पर उन 5 कंपनियो के बारे मे जानकारी दी है जो की जल्द ही अपने निवेशको को बड़ा dividend देने वाली है।

     

    1) Coal India :

    Coal India पहले से ही 2 dividend का ऐलान कर चुकी है। जिसमे से पहला है 1st Interim Dividend जो की कंपनी 9 रुपए प्रति शेयर का देगी। दूसरा है 2nd Interim dividend जो की 5 रुपए प्रति शेयर का है। इसके अलावा जल्द ही कंपनी अपनी AGM पर 3 रुपए प्रति शेयर के dividend देने का ऐलान करने वाली है। एसे Coal India अपने निवेशको को कुल 17 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है।

    यहा पढे : FD से 7 गुना ज्यादा मुनाफा देगी यह Finance कंपनी, कमा सकते है बड़ा पैसा।

    इसके लिए कंपनी ने record date करीब 12 august 2022 के दिन रखी है। मतलब की जिन निवेशको के पास 12 august के दिन उनके demat account मे Coal India के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही लोगो को कुल 17 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

     

    2) Rain Industries :

    इस लिस्ट मे दूसरी कंपनी है Rain Industries. Rain Industries ने अपने निवेशको के लिए 50% का dividend देने का ऐलान किया है। अभी इसके शेयर की face value 2 रुपए चल रही है। मतलब की कंपनी अपने निवेशको को 1 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। जिसके लिए कंपनी द्वारा 12 August के दिन record date रखी हुई है।

    यदि आपके पास 12 august के दिन Rain Industries के शेयर होंगे तो कंपनी आपको हर शेयर पर 1 रुपए का dividend देगी।

     

    3) IRCTC (India Railway Catering & Tourism Corp Ltd) :

    IRCTC भी इस लिस्ट मे सामील है। IRCTC ने भी अपने निवेशको को देने के लिए 1.5 रुपए प्रति शेयर का dividend देने का ऐलान किया है। इसके लिए कंपनी ने record date 19 august के दिन मे रखी है। मतलब की जिन निवेशको के demat account मे 19 august को IRCTC के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही निवेशको को 1.5 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

     

    4) IRB Infrastructure Developers Ltd :

    IRB Infra वह चौथी कंपनी है जो की जल्द ही अपने निवेशको को dividend दे सकती है। हालांकि कंपनी ने अभी कितना dividend देगी उसके बारे मे कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन कंपनी ने record date 17 august 2022 को रखी है। मतलब की जिन निवेशको के पास 17 august के दिन IRB Infra के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही निवेशको को जो कंपनी तय करेगी उस हिसाब से dividend देगी।

     

    5) KPIT Technologies :

    इस लिस्ट मे 5 वी कंपनी है KPIT Technologies. KPIT Technologies के द्वारा अपने निवेशको के लिए 18.5% मतलब की 1.85 रुपए प्रति शेयर का dividend का ऐलान किया गया है। जिसके लिए कंपनी ने record date 17 August के दिन को रखी है। मतलब की जिन निवेशको के पास 17 august को उनके demat account मे इसके शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही निवेशको को 1.85 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

    यहा पढे : ₹38 हजार कमा सकते है इस सरकारी कंपनी से, Experts ने कहा खरीदो।

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह है वह 5 कंपनियाँ जो की जल्द ही अपने निवेशको को बड़ा dividend देने वाली है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।