LIC Housing Finance Dividend news hindi

शेयर बाज़ार मे शेयर की खरीद बिक्री के अलावा पैसा कमाने का दूसरा रास्ता dividend है। बहुत सी कंपनिया अपने निवेशको को dividend देती है। आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे बताएँगे जो की जल्द ही अपने निवेशको को 425% का डिविडेंड देने वाली है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह कंपनी ?

 

जल्द ही 425% dividend देगी यह दमदार कंपनी : 

2 दिन पहले BSE की Website मे दी गई जानकारी के मुताबिक LIC Housing Finance ने अपने निवेशको को dividend देने के लिए record date का ऐलान किया है। यह record date कंपनी ने 29 सितंबर के दिन रखी है। साथ ही कंपनी पहले ही अपने निवेशको को देने के लिए 425% के dividend का ऐलान कर चुकी है। अभी LIC Housing Finance के शेयर की face value करीब 2 रुपए है। मतलब की निवेशको को कंपनी 425% के हिसाब से 8.5 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है।

हा लेकिन जैसे हमने बताया की कंपनी ने record date 29 सितंबर को रखी है। मतलब की जिन लोगो के demat account मे 29 सितंबर को इस कंपनी के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उनही लोगो को 8.5 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। यानी अगर आपके demat account मे 29 सितंबर को LIC Housing Finance के 100 शेयर होंगे तो कंपनी आपको 850 रुपए का कुल dividend देगी।

यहा पढे : 1 साल मे 10 गुना तक हुए इन 3 कंपनियो के शेयर, NDTV का शेयर भी है सामील, यहा से ले पूरी जानकारी

 

6 गुना हुआ जून तिमाही का मुनाफा : 

हाल ही मे LIC Housing Finance ने अपने जून तिमाही के नतीजे पेश कर दिए है। जिसमे कंपनी को करीब 927 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 151 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाडा करीब 6 गुना हुआ है। वही मार्च तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 1114 करोड़ रुपए का था। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 200 करोड़ रुपए से कम हुआ है।

अगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो जून तिमाही मे LIC Housing Finance की आय करीब 5296 करोड़ रुपए की रही। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 4865 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब 9% से बढ़ी है। वही मार्च तिमाही की आय करीब 5328 करोड़ रुपए की थी। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 1% से कम हुई है।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।