lic ipo details hindi

इस तारीख को आ सकता है इतिहास का सबसे बड़ा IPO. आप सब लोग जानते ही होंगे की भारत के अब तक के सबसे बड़े IPO यानी की LIC के IPO की राह निवेशक और बाजार बहुत समय से कर रहे थे। लेकिन अगर आपके पास इन 10 तरह की पॉलिसी मे से कोई है तो आपको नहीं मिलेगा कोई डिस्काउंट।

 

इस तारीख को खुल सकता है, LIC का IPO.

बाजार में कई जगह यह खबर चल रही है की, LIC का IPO एंकर इन्वेस्टर्स के लिए करीब 11 मार्च को खुल सकता है । अब आम तौर पर कोई भी IPO समान्य निवेशको के लिए जिस दिन खुलता है उसके 1 दिन पहले एंकर इन्वेस्टर्स के लिए खुलता है।

 

एंकर इन्वेस्टर्स के लिए 11 मार्च को खुल सकता है, मतलब उसके अगले दिन यानी की 12 मार्च को समान्य निवेशको के लिए खुलना चाहिए लेकिन 12 मार्च को तो शनिवार है और 13 को रविवार, इस लिए समान्य निवेशकों के लिए LIC का IPO 14 मार्च को खुल सकता है।

 

अगले महीने के पहले सप्ताह में मिल सकती है SEBI से मंजूरी।

 

13 फरवरी को LIC के IPO के लिए SEBI के पास DRHP( ड्राफ्ट रेड हियरिंग प्रोस्पेक्टस) भेजा गया था। चल रही खबरों के मुताबिक अगले महीने यानी की मार्च के पहले सप्ताह मे ही SEBI से LIC के IPO के लिए अनुमती मिल जाएगी।

 

जो साफ तौर पर इशारा कर रही है की 11 मार्च के आस पास एंकर इन्वेस्टर्स के लिए और 14 मार्च के आस पास समान्य निवेशको के लिए LIC का IPO खुल सकता है।

 

यह हो सकता है प्राइस बेंड और Lot size :

 

कई जगह से चल रही खबरों के अनुसार LIC के IPO के द्वारा भारत सरकार अपनी करीब 5 % हिस्सेदार बेचकर 60 से 65 हजार करोड़ जुटा सकती है। IPO का Price band करीब 2000 से 2100 रुपए होने की तथा 1 लॉट का निवेश करीब 14700 होने की अटकले लगाई जा रही है। यानी की lot size करीब 7 शेयर का हो सकता है।

 

यह बात भी आपको बता दे की Price band या lot size के बारे मे अभी तक कोई ओफिशियल जगह से पक्की जानकारी नही आई है।

 

इन पॉलिसी धारको को नहीं मिलेगा कोई डिस्काउंट :

 

LIC के IPO मे निवेशको के लिए 10 % हिस्सा रिजर्व रखा गया है, और साथ ही कुछ प्रतिशत का डिस्काउंट भी हो सकता है। लेकिन इसके बारे मे स्पष्टीकर देते हुए सोमवार शाम को कंपनी ने 10 policies की लिस्ट दी है, अगर आपके पास इनमे से कोई पॉलिसी है तो आपको इस पॉलिसी से लेकर डिस्काउंट या रिजर्व हिस्से मे भाग नहीं ले पाएंगे ।

 

यह है वह पॉलिसी की सूची :

 

  • New One Year Group Term Assurance Plan – 1
  • New One Year Group Term Assurance Plan – 2
  • Single Premium Group Insurance
  • Group credit Life Insurance
  • New One Year Group Micro Term Assurance Plan
  • New Group Gratuity cash Accumulation Plan
  • New Group Leave Encashment Plan
  • New Group Superannuation cash Accumulation Plan
  •  Group Immediate Annuity
  • प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना।
अगर आपके पास  इन में से कोई भी पॉलिसी है, तो आप LIC के IPO में डिस्काउंट लेने का अवसर नहीं मिलेगा।
तो आप आपके पास की पॉलिसी चेक कर के देख लीजिएगा तो आपको पता चल जाएगा की आपको डिस्काउंट या रिजर्व प्रतिशत में हिस्सा मिलेगा या नहीं।

 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।