max financial pledging of shares

    दोस्तों हमने एक बार Pledging of Shares मतलब शेयर गिरवी रखने के बारे में बताया था आपको। जिसका मतलब है कंपनी में पैसा जुटाने के लिए प्रमोटर उनके हिस्से में से कुछ या फिर पूरा हिस्सा बेंकों मे गिरवी रखते है। आज हम हाल ही मे एक कंपनी के प्रमोटर बारे मे बताने जा रहे है।

     

    प्रमोटर ने गिरवी रखे (Pledge किए) 294 करोड़ रुपए के शेयर :

    इस कंपनी के प्रमोटर ने गिरवी रखे है, उसके हिस्से मे से 294 करोड़ रुपए के शेयर। यह कंपनी और कोई नहीं बल्कि MAX Financial Services Ltd कंपनी है, और इसमे जिस प्रमोटर ने शेयर गिरवी रखे है, वह कंपनी का नाम है  Max Ventures Investment Holding Private Ltd है।

     

    इस महीने यानी की फरवरी मे इन्होने करीब 294 करोड़ से भी ज्यादा कीमत के शेयर को गिरवी रखा है।

     

    इस महीने की इन इन तारीख को गिरवी रखे इतने शेयर :

     

    BSE की वैबसाइट मे से मिली जानकारी के मुताबिक इस महीने मे Max Ventures Investment Holding Private Ltd ने MAX Financial Services Ltd के शेयर कौनसी तारीख को कितने शेयर और कितने किमत के शेयर गिरवी रखे है, उसका ब्योरा  नीचे की फोटो मे आपको मिल जाएगा ।

     

    AVvXsEh4bBMAZwS0 HCmpCuaEnSwkyQxJ3CJzdO2NOUqWjKVyKT QK2zgawqI0vw9KfUirKkGW55ZVNGwiXCiePrdMednTcGMY Gg79yRngzsq0x QD2M5L1RviIR40TucgHPAquX C 4Mx11ytY D6mq17GipNU98MUOdSuYnQBt3Jyty4kHrBRdJgsFBfe=s16000 rw

     

    प्रमोटर ने गिरवी रखे है, उस से हमें क्या नुकसान ?

     

    अब कई लोग यह भी सोचेंगे की भाई साहब प्रमोटर ने अपने हिस्से के शेयर गिरवी रखे है, उसमे हमे क्या फर्क पड़ेगा । इन लोगो को यह बताना चाहूँगा की निवेशको को सीधा तो कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन प्रमोटर ने अपने हिस्से के शेयर गिरवी रखने पड़े इस से यह समज सकते है की कंपनी के पास पैसो की कमी है।

     

    साथ ही अगर किसी कारण तय किए गए समय मे प्रमोटर गिरवी रखे गए शेयर छुड़ा नहीं पाए तो फिर हो सकता है की बेंक या फिर जिनके पास शेयर गिरवी रखे गए है, उनको अपने पैसे वापस लेने के लिए प्रमोटर के शेयर Open market मे बेचने पड़ जाए। एसे मे यह एक बहुत बुरी खबर हो सकती है, जिस से की शेयर बाज़ार मे उस शेयर की किमत गिर जाएगी और जिस से आपके निवेश की किमत भी कम हो सकती है। सीधा तो नहीं लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से निवेशको को भी नुकसान हो सकता है।

     

    Note : 

     

    दोस्तों यह पोस्ट सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही लिखी गई है, इसमे हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है, आपका निवेश का कोई भी फैसला खुद या किसी वित्तीय सलाहकार की सलाह पर ही होना चाहिए।

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।