noida toll share price today

    दोस्तो जैसे की आप लोग जानते ही है की शेयर बाज़ार मे कुछ भी हो सकता है, कोई भी शेयर कितना भी बढ़ सकता है और कितना भी गिर सकता है। हालांकि उनमे Circuit Limit रहती है लेकिन 1 दिन मे 20 % की बढ़ौतरी या गिरावट कुछ कम नहीं होती। ज़्यादातर शेयर बाज़ार मे निवेश करने वाले निवेशक एसी ही कंपनी की तलास मे रहते है जो उन्हे बड़ा पैसा बनाकर दे सके। तो आज हम आपको एसी ही एक कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है।

     

    3 दिन मे 60% बढ़ा इस कंपनी का शेयर :

    आज हम आपको जिस कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है उस कंपनी ने सिर्फ पिछले 3 ही कारोबारी दिन मे निवेशको को 60% का रिटर्न दे दिया है, मतलब यदि किसी व्यक्ति ने महज़ 3 दिन पहले ही इस कंपनी मे 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो आज उसका वह निवेश 1 लाख 60 हजार रुपए हो चुका होता। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी।

    हम जिस कंपनी की बात कर रहे है उस कंपनी का नाम है NOIDA TOLL. जी हा यही वह कंपनी है जिसका शेयर सिर्फ पिछले 3 कारोबारी दिनो मे निवेशको को करीब 60% का रिटर्न दे चुका है। दरसल 3 जून के दिन NOIDA TOLL नाम की कंपनी के शेयर ने 5.75 रुपए प्रति शेयर का low बनाया था।

    जबकि आज के दिन 3 कारोबारी दिन के बाद ही इस कंपनी का शेयर करीब 9.25 रुपए तक पहुच चुका है। मतलब कंपनी का शेयर सिर्फ 3 कारोबारी दिनो मे ही 3.5 रुपए तक बढ़ चुका है।

     

    नतीजे आए है कमजोर :

    अगर कंपनी के नतीजो की बात करे तो Noida Toll कंपनी ने अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे हाल ही मे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 9.57 करोड़ रुपए का मुनाफा नहीं बल्कि नुकसान हुआ है। यह नुकसान पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब करीब 7.8 करोड़ रुपए का था।

    मतलब साल दर साल के हिसाब से कंपनी का नुकसान करीब 22% से बढ़ा है। हालांकि अगर तिमाही दर तिमाही की बात करे तो पिछली तिमाही मे कंपनी को करीब 12.09 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। जो इस तिमाही मे घटकर करीब 9.57 करोड़ रुपए रहा है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से NOIDA TOLL कंपनी का नुकसान करीब 26% से कम हो चुका है।

    साथ ही अगर कंपनी की आय की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 2.17 करोड़ रुपए की थी, जबकी इस तिमाही मतलब चौथी तिमाही मे कंपनी की आय 5.99 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 176% का इजाफा देखने को मिला है।

     

    कर्ज़ की स्थिति है ठीक ठाक :

    अगर कंपनी के कर्ज़ की स्थिति की बात करे तो NOIDA TOLL कंपनी पर करीब 67 करोड़ रुपए का कर्ज़ है, जबकि उसके पास 85 करोड़ रुपए के रिज़र्व पड़े हुए है। हालांकि यह रिसर्व पिछले वित्तवर्ष मे करीब 126 करोड़ रुपए के थे। मतलब साल दर साल के हिसाब से कंपनी के रिसर्व मे करीब 41 करोड़ रुपए की कमी आयी है, जो की एक बहुत अच्छा संकेत नहीं है।

    इसके साथ कंपनी के debtors day मतलब कितने दिन मे कंपनी अपने कर्ज़दारो को पैसा देती है वह भी बढ़े है। मार्च 2011 मे यह debtors day सिर्फ 16 दिन ही होते थे मतलब कंपनी सिर्फ 16 दिन मे ही अपने कर्ज़दारो को पैसा चुका देती थी, लेकिन यह दीन अभी बढ़कर 185 दिन हो चुके है। मतलब अभी कंपनी अपने कर्ज़दारो को पैसा चुका ने मे 185 दिन लगा रही है। हालांकि यह दिन पिछले वित्तवर्ष की तुलना मे बहुत कम हो चुके है क्यूकी पिछले वित्तवर्ष मे यह दिन 304 दिन हुआ करते थे।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो NOIDA TOLL थी वह कंपनी जो की अपने निवेशको को सिर्फ पिछले 3 ही दिन मे 60% का रिटर्न दे चुकी है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।