Paradeep Phosphates IPO Listing

    दोस्तो जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की आज मतलब 27 मई के दिन Paradeep Phosphates IPO List होने वाला था। मतलब निवेशको को आज पता चलने वाला था की उनको मुनाफा हुआ है या फिर नुकसान हुआ है। तो एसे निवेशको के लिए एक खुशखबरी है। खुशखबरी यह है की Paradeep Phosphates Listing discount पर न होकर मामूली प्रीमियम पर हुई है।

     

    इतने प्रीमियम पर हुई Paradeep Phosphates IPO Listing :

    आज सुबह मतलब 27 मई के दिन सुबह 10 बजे Paradeep Phosphates IPO अपने IPO के Price से करीब 2 रुपए ऊपर हुई है। IPO मे निवेशको को करीब 42 रुपए पर IPO का allotment मिला था। आज के दिन इस शेयर की Listing 44 रुपए पर हुई है। कंपनी ने 1 Lot मे निवेशको के लिए 350 शेयर रखे थे। एसे मे 2 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से निवेशको को 1 lot के हिसाब से 700 रुपए का मुनाफा मिला था।

    साथ ही अगर किसी को 1 से ज्यादा lot मतलब 2 lot का allotment मिला तो उसको 1400 और 3 lot का allotment मिला तो उसे 2100 रुपए का मुनाफा मिला है।

    यहाँ पढे : यहाँ से 1.5 गुना हो सकता है इस कंपनी का शेयर, इन Experts ने कहाँ खरीदो।

     

    उम्मीद से बेहतर हुई Paradeep Phosphates की Listing :

    Paradeep Phosphates का IPO करीब 17 मई के दिन आया था। तभी कंपनी के एक शेयर पर उसका GMP करीब 1 रुपए का चल रहा था। मतलब बाज़ार के अनुमान के हिसाब से निवेशको को प्रति शेयर 1 रुपए या फिर अगर बाज़ार खराब रहा तो थोड़ा बहुत नुकसान होने की भी उम्मीद थी।

    लेकिन आज के दिन बाज़ार मे भी तेज़ी होने के कारण भी यह कंपनी के शेयर की listing 1 रुपए के बदले 2 रुपए के प्रीमियम पर हुई है। मतलब निवेशको को उम्मीद से बेहतर रिटर्न मिला है।

     

    इस दिन मिला था allotment :

    अगर Paradeep Phosphates IPO के allotment की बात करे तो 17 से 19 तारीख तक चालू रहे इस IPO का allotment 24 मई के दिन मतलब आज से 3 दीन पहले था। 24 तारीख को निवेशको को पता चला की उनको allotment मिला है या फिर नहीं मिला है।

    दूसरे दिन मतलब 25 तारीख को जिन लोगो को allotment नहीं मिला था उन लोगो के पैसो refund मतलब unblock हुए थे। 26 मई मतलब कल के दिन मे जिन निवेशको को allotment मिला था उन लोगो के demat account मे Paradeep Phosphates के शेयर जमा किए गए और आज के दिन उसकी Listing हुई थी। अब आज से कोई भी निवेशक इस कंपनी के शेयर मे जब चाहे जीतने चाहे उतना निवेश कर सकता है।

     

    कुल 2.55 हुआ था Paradeep Phosphates IPO Subscribe :

    अगर कंपनी के IPO के Subscription की बात करे तो 17 से 19 मई इन तीन दिनो मे सभी quota को मिलाकर कंपनी को करीब 2.55 गुना subscription मिला था। जिनमे बड़ा subscription तो कंपनी को आवेदन करने के आखरी दिन मतलब 19 तारीख को ही मिला था। सिर्फ आखिरी दिन मे निवेशको ने इस कंपनी के IPO को 1.75 गुना subscribe कर दिया था।

    अगर कंपनी को मिले रिटेल निवेशको के द्वारा subscription की बात करे तो रिटेल निवेशको ने कुल तीनों दिन मे मिलकर करीब 2.89 गुना subscribe किया था इस कंपनी का IPO. साथ ही बड़े मतलब QIB निवेशको की बात की जाए तो उन्होने पहले 2 दिन इस IPO को बिलकुल भी subscribe नहीं किया था। लेकिन आखरी दिन 19 मई को इन्होने इस IPO मे अपने Quota को करीब 3 गुना से ज्यादा subscribe कर दिया था।

     

    यहाँ पढे : 46% बढ़ा इस कंपनी का शुध्ध मुनाफा, खुश होकर दे रही है 30% का dividend.

     

    Listing के बाद इतने रुपए का बनाया High :

    अगर कंपनी के शेयर के list होने के बाद की बात करे तो IPO के price 42 से 2 रुपए ऊपर मतलब 44 रुपए पर list होने के बाद कंपनी के शेयर ने अभी तक मतलब करीब 12 बजे तक 47.25 रुपए का high बनाया है। वही अगर अब तक के Low की बात करे तो कंपनी के शेयर ने अब तक 43 रुपए का Low बना दिया है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो निवेशको को मामूली मुनाफे के साथ Paradeep Phosphates IPO की Listing हुई है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।