Info Edge share price nse

    अगर आप शेयर बाज़ार से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए यह post बहुत ही उपयोगी साबित होगी, इस लिए इसे आखिर तक जरूर पढे। हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है जिसका शेयर experts के मुताबिक निवेशको का पैसा 1.5 गुना कर सकता है। तो चलिए जान लेते है की कौनसी है वह कंपनी ?

     

    1.5 गुना होगा इस कंपनी का शेयर :

    हम यहा जिस कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है उस कंपनी का नाम है Persistent Systems. इस कंपनी पर हाल ही मे HDFC Securities ने ख़रीदारी की सलाह दी है। जिसके साथ उन्होने Persistent Systems के शेयर पर करीब 5090 रूपर का target दिया है।अगर अभी इसके शेयर के बारे मे बात करे तो अभी Persistent Systems का शेयर करीब 3334 रुपए पर चल रहा है। मतलब निवेशको को यहा से करीब 1756 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है।

    यदि प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशक यहा से करीब 52% का मुनाफा कमा सकते है। यदि कोई शेयर बाज़ार के जोखिम को समजने वाला निवेशक इस level पर Persistent Systems के शेयर मे निवेश करे तो उसे उसके निवेश पर experts की राय के मुताबिक हर 1 लाख रुपए के निवेश पर 52 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है। मतलब की निवेशको का पैसा 1.5 गुना कर सकता है।

     

    40% बढ़ा कंपनी का मुनाफा :

    अगर Persistent Systems के नतीजो की बात करे तो वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 212 करोड़ रुपए का रहा है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 151 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 40% बढ़ा है। कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 1878 करोड़ रुपए की रही। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे 1230 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब 1.5 गुना तक हो चुकी है।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 201 करोड़ रुपए का था। जो की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 212 करोड़ रुपए का हो चुका है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 5% से बढ़ा है। अगर कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1638 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1878 करोड़ रुपए की रही। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 14% से बढ़ी है।

    मतलब की Persistent Systems के नतीजे साल दर साल के हिसाब से और तिमाही दर तिमाही के हिसाब से दोनों के हिसाब से बढ़ीया रहे है।

    एसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति :

    अगर Persistent Systems की आर्थिक स्थिति की बात करे तो अभी कंपनी पर करीब 578 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जबकि कंपनी के पास reserves के रूप मे 3292 करोड़ रुपए है। साथ ही 76 करोड़ रुपए का शेयर केपिटल भी है। मतलब की कंपनी के पास अपने कर्ज़ से 6 गुना खुद का पैसा है। जिस से मंदी के समय मे अगर कंपनी का व्यापार कमजोर हो तो कंपनी कर्ज़ के दुष चक्र मे फस नहीं जाएगी।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Persistent Systems है वह कंपनी जिसका शेयर experts की राय के मुताबिक यहा से 1.5 गुना तक हो सकता है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।