regency share price nse

शेयर बाज़ार मे बहुत से अलग अलग तरह के business करने वाली कंपनियाँ listed है। जिनमे से आज हम आपको एक थियेटर की कंपनी मतलब की Film देखने के लिए थियेटर चलाकर पैसा कमाने वाली कंपनी के बारे मे जानकारी देंगे। इस पर हाल ही मे ख़रीदारी की सलाह के साथ एक अच्छा target भी दिया गया है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह थियेटर की कंपनी ?

 

₹2300 जाएगा इस थियेटर कंपनी का शेयर :

हम यहा पर जिस थियेटर की कंपनी के बारे मे बात कर रहे है उस कंपनी का नाम है PVR Ltd. इनके थियेटर भी PVR Cinema का नाम से ही जाने जाते है। इनके पास करीब 74 शहरो मे मिलाकर करीब 854 screens है। कंपनी की आय मे से 52% आय Film की ticket बेचकर ही आती है। बाकी की आय अलग चीज़ों से आती है। हाल ही मे इस पर ICICI Securities ने ख़रीदारी की सलाह दी है। साथ ही इसके शेयर पर करीब 2300 रुपए प्रति शेयर का target भी दिया गया है।

यहा पढे : 1.5 गुना तक होंगे इन 5 कंपनियो के शेयर, निवेशक कमा सकते है पोटली भर के पैसा।

अगर अभी PVR Ltd के शेयर के बारे मे बात करे तो अभी PVR Ltd का शेयर करीब 1952 रुपए पर चल रहा है। मतलब की निवेशको को यहा से करीब 348 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। यदि प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशको को यहा से करीब 17% का मुनाफा मिल सकता है। यदि आप शेयर बाज़ार के जोखिम को समजते है तो आप चाहे तो इस level पर PVR Ltd के शेयर मे निवेश कर सकते है। आपके उस निवेश पर experts की राय के मुताबिक आपको प्रति 1 लाख रुपए पर 17% के हिसाब से 17 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है।

 

नुकसान से मुनाफे मे आयी कंपनी :

एक थियेटर की कंपनी होने से जब साल 2020 मे कोरोना के कारण सभी business बंद थे, तो इनका business भी बंद था। इसी वजह से कंपनी साल 2020 से loss मे चल रही थी। जो की इस बार के नतीजो से देख कर लगता है की धीरे धीरे profit मे आने लगी है। हाल ही मे PVR Ltd ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 53 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जबकि पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे PVR Ltd को मुनाफे के बदले करीब 219 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। अगर कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 981 करोड़ रुपए की रही। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 59 करोड़ रुपए की थी।

मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब 16 गुना से भी ज्यादा हो चुकी है। अगर तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो कंपनी की आय वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 537 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 981 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 82% से बढ़ी है।

यहा पढे : ₹2000 जाएगा इस bank का शेयर, दांव लगाने पर मिलेगा अच्छा मुनाफा।

मतलब कुल मिलाकर PVR Ltd धीरे धीरे नुकसान से मुनाफे मे आ रही है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो PVR Ltd है वह थियेटर वाली कंपनी जिसका शेयर experts की राय के मुताबिक यहा से करीब 2300 रुपए तक जा सकता है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।