NALCO Share dividend news hindi

दोस्तो शेयर बाज़ार मे अभी चल रही मंदी के कारण शेयर खरीद बेचकर तो मुनाफा कमाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन शेयर बाज़ार मे आप दूसरे रास्ते से भी पैसा कमा सकते है। आज हम आपको उसी दूसरे रास्ते के बारे मे बताने वाले है। जी हा आप सही समजे आज हम Dividend से पैसा कमाने की ही बात कर रहे है।

जैसे आपने title मे पढ़ा ही होगा आज हम एक बड़ा dividend देने वाली कंपनी के बारे मे बताएँगे। तो चलिए जान लेते है कौनसी है वह कंपनी जो बड़ा dividend देगी।

 

4900% dividend देगी यह chemical कंपनी :

4900% dividend देने वाली कंपनी जिसकी आज हम बात करने वाले है उसका नाम है Sanofi India ltd. जी हा यही वह कंपनी है जो आपको बड़ा dividend देने वाली है। दरसल Sanofi India ने दो अलग अलग तरह के dividend का ऐलान किया है। इसमे पहला है सामान्य dividend जो की 1810% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को देने वाली है। और दूसरा है special dividend जो की 3090% के हिसाब से अपने निवेशको को देने वाली है।

अभी Sanofi India के शेयर की face value 10 रुपए प्रति शेयर है। मतलब वह निवेशको को 1810% के हिसाब से 181 रुपए प्रति शेयर का सामान्य dividend और 3090% के हिसाब से 309 रुपए प्रति शेयर का special dividend देने वाली है। इस तरह Sanofi India  अपने निवेशको को कुल 490 रुपए प्रति शेयर का dividend देने वाली है।

यहा पढे : ₹230 तक जा सकता है Tata का यह छुपा हुआ शेयर, Experts ने कहा खरीदो।

Dividend किन किन को देना है उन लोगो की list निकालने के लिए कंपनी ने record date 26 जुलाई के दिन रखी है। मतलब जिन निवेशको के पास 26 जुलाई को Sanofi India के शेयर होंगे dividend सिर्फ उन्ही लोगो को मिलेगा। यदि आपके पास Sanofi India के 10 शेयर आपके demat account मे 26 जुलाई को होंगे तो कंपनी आपको आपके बैंक अकाउंट मे 490 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से कुल 4900 रुपए का dividend सीधा आपके बैंक अकाउंट मे देगी।

 

63% बढ़ा कंपनी का मुनाफा :

अगर कंपनी के नतीजो की बात करे तो Sanofi India को वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 238 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 146 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से Sanofi India का शुध्ध मुनाफा करीब 63% से बढ़ा है।

कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 707 करोड़ रुपए रही है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 725 करोड़ रुपए की थी। मतलब साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब 18 करोड़ रुपए से कम हुई है।

कंपनी की आय कम होने के बावजूद भी कंपनी का शुध्ध मुनाफा 63% बढने की वजह है कंपनी की other income जो की इस तिमाही मे करीब 142 करोड़ रुपए की आयी है। जबकि पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे यह income सिर्फ 26 करोड़ रुपए की ही थी।

यहा पढे : 62% मुनाफा दे सकता है इस tyre कंपनी का शेयर, Experts ने कहा खरीदो।

तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी बात करे तो कंपनी का शुध्ध मुनाफा पिछली तिमाही मे करीब 90 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की चौथी तिमाही मे 238 करोड़ रुपए रहा है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी का शुध्ध मुनाफा बेहतरीन तरीके से बढ़ा है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Sanofi India है वह chemical कंपनी जो की जल्द ही अपने निवेशको को 4900% dividend देने वाली है। जिसके जरिए आप प्रति शेयर 490 रुपए का dividend कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।