sbi card result hindi

    जैसे की आप लोग जानते ही है की अभी बहुत सी कंपनियाँ अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मतलब की जून तिमाही के नतीजे पेश कर रही है। किसी ने कर दिए है तो कुछ कंपनी के अभी आने वाले है। आज हम आपको SBI की credit और debit card बाटने वाली कंपनी SBI Cards के नतीजो के बारे मे जानकारी देने वाले है। तो चलिए जान लेते है SBI Card के नतीजे इस बार कैसे रहे है?

     

    SBI Card ने दिए दमदार नतीजे :

    जैसे की हमने बताया की हाल ही मे SBI Card कंपनी ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 627 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 305 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से SBI Card का मुनाफा करीब दुगना से भी ज्यादा हो चुका है। यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी पहली मे कंपनी की आय करीब 2362 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 3100 करोड़ रुपए की रही है। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब 31% से बढ़ी है।

    यहा पढे : ₹74 हजार कमा सकते है Tata के इन 3 शेयर मे निवेश कर के, अभी दांव लगाने से मिलेगा बड़ा मुनाफा।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो SBI Card को वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को करीब 581 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 627 करोड रुपए का आया है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 8% से बढ़ा है। अगर कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 2850 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 3100 करोड़ रुपए की रही। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 8% से बढ़ी है।

     

    IPO के बाद 1.5 गुना तक कर चुका है पैसा :

    अगर SBI Card के शेयर के बारे मे बात करे तो इसका IPO करीब साल 2020 मे आया था। जिसके बाद कंपनी सिर्फ 1 ही साल मे निवेशको का पैसा 1.5 गुना तक कर चुकी है। मतलब की निवेशको को 1 साल के अंदर ही 50% से भी ज्यादा का मुनाफा दे चुका है SBI Card कंपनी का शेयर।

    हालांकि अगर सिर्फ पिछले 1.5 महीने की बात करे तो SBI Card के शेयर ने सिर्फ पिछले 1.5 ही साल मे निवेशको को करीब 35% का मुनाफा दे दिया है। 17 जून 2022 के दिन SBI Card का शेयर करीब 685 रुपए प्रति शेयर पर चल रहा था। उस से करीब 1.5 महीने बाद मतलब आज SBI Card का शेयर करीब 929 रुपए पर चल रहा है। मतलब की आधे जून महीने और पूरे जुलाई महीने इन सिर्फ 1.5 ही महीनो मे निवेशको को 1 लाख के निवेश पर करीब 35 हजार रुपए का मुनाफा मिला है।

    यहा पढे : ₹2300 जाएगा इस थियेटर कंपनी का शेयर, अच्छा पैसा कमाने का मौका।

    जैसे की आप जानते ही है की SBI Card का business ही कर्ज़ के ऊपर ही चलता है। इस लिए SBI Card पर 22982 करोड़ रुपए का कर्ज़ अभी है। हालांकि इसके साथ कंपनी के पास reserves के रूप मे करीब 6810 करोड़ रुपए है और इसी के साथ कंपनी के पास 943 करोड़ रुपए का शेयर केपिटल है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो SBI Card के इस बार के नतीजे साल दर साल और तिमाही दर तिमाही दोनों के हिसाब से काफी अच्छे रहे है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।