mayur uniquoters ltd share price nse

आज मतलब की हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मे भारतीय शेयर बाज़ार मे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। NSE का Index मतलब की NIFTY 50 बीते कारोबारी दिन पर करीब 17558 पर बंद हुआ था। जो की आज के दिन करीब 17188 पर खुला है। मतलब की Nifty 50 2% नीचे खुला है। साथ ही ज़्यादातर Index बहुत गिरावट के साथ खुले है। यहा हमने आपको एसे 4 कारणो के बारे मे बताया है जो इतनी बड़ी गिरावट के कारण हो सकते है।

 

यह 4 कारण है आज के दिन इतनी बड़ी गिरावट आने के पीछे : 

 

1) FED Chairman का महंगाई पर दिया गया बयान : 

बीते शुक्रवार के दिन FED चेरमेन ने बढ़ती महंगाई पर अपना बयान दिया था। जिसमे उन्होने कहा था की बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए अभी टाइम लगेगा। यह एक कारण हो सकता है भारतीय शेयर बाज़ार मे इतनी बड़ी गिरावट आने का।

 

2) FPI के द्वारा बिकवाली : 

FED चेरमेन के द्वारा बढ़ती महंगाई पर दिए गए बयान की वजह से निवेशको को अपने किए गए निवेश मे रिस्क ज्यादा लग रहा है। जिसकी वजह से शुक्रवार के दिन मे Dow मे 1088 अंक की गिरावट देखने को मिली थी। उसी का असर आज भारतीय शेयर बाज़ार पर भी देखने को मिला है।

यहा पढे : LIC का शेयर जाएगा इतने रुपए तक की आपको दे देगा बड़ा मुनाफा, यहा से जानिए target

 

3) ब्याज दर बढने की शंका : 

शुक्रवार के दिन FED के चेरमेन ने अपने बयान मे कहा था की महंगाई को काबू मे करने के लिए आने वाले समय मे वह ब्याज दर मे बढ़ौतरी कर सकते है। साथ ही अभी अमेरिका मे पिछले 40 साल मे सबसे ज्यादा महंगाई है। जिसकी वजह से निवेशको को ब्याज दर मे बढ़ौतरी की पूरी शंका है।

 

4) फिर से 80 रुपए के पार गया रुपया : 

आज मतलब की सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन एक बार फिर से रुपया डॉलर के मुक़ाबले 16 पर नीचे करीब 80.03 पर खुला है। अभी भी वह से 3 पैसा और कमजोर हुआ है। मतलब अभी 80.06 पर चल रहा है। यह भी एक बड़ा कारण है भारतीय शेयर बाज़ार मे आयी आज की इतनी बड़ी गिरावट का।

हालांकि बड़ी गिरावट के साथ खुलने के बाद भारतीय शेयर बाज़ार मे कई शेयरो मे निचले स्तरो से ख़रीदारी देखने को मिली है। जिसकी वजह से निवेशको का नुकसान थोड़ा बहुत कम हुआ है। लेकिन बीते शुक्रवार के मुक़ाबले अभी भी ज्यादा गिरावट है।

 

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।