tcs dividend news hindi

    वैसे तो आपको Title पढ़ कर पता चल ही गया होगा की आज हम किस बारे मे बात करेंगे। आज हम Tata Group की एक कंपनी के बारे मे बताने वाले है, जो की जल्द ही निवेशको को 800% का dividend देने वाली है। Dividend एक एसी चीज़ है जो की निवेशको को सीधा है उनके bank account मे पैसे के रूप मे जमा कर दीया जाता है। तो चलिए हम जान लेते है कौनसी है वह कंपनी जो निवेशको को 800% का dividend देने वाली है?

     

    800% dividend देगा Tata का यह बड़ा शेयर :

    जल्द ही निवेशको को 800% dividend देने वाली यह कंपनी और कोई नहीं बल्कि TCS है। 2 दिन पहले ही TCS ने अपने निवेशको को 800% dividend देने का ऐलान किया है। अभी TCS के शेयर की Face Value 1 रुपए प्रति शेयर है। मतलब 800% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को 8 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

    किन किन निवेशको को 8 रुपए प्रति शेयर का dividend देना है उन लोगो की list निकालने के लिए कंपनी ने 16 जुलाई को record date रखी है। मतलब जिन लोगो के पास 16 जुलाई को उनके Demat account मे TCS के शेयर होंगे कंपनी सिर्फ उन्ही को 8 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। यदि 16 जुलाई के दिन आपके demat account मे TCS के 10 शेयर होंगे तो कंपनी आपको 8 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से करीब 80 रुपए का dividend देगी। यह dividend कंपनी सीधा ही आपके demat account से जुड़े बैंक account मे जमा करावा देगी।

    यहा पढे : जल्द ही बड़ा dividend देने वाली है यह 3 दमदार कंपनियाँ, यह है Record Date.

    इस लिए dividend लेने के लिए आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं होती। आपको सिर्फ इतना ही देखना है की कंपनी द्वारा जाहीर की गई Record Date को आपके demat account मे उस कंपनी के शेयर मौजूद हो। इसके लिए आपको record date के कम से कम 2 कारोबारी दिन पहले कंपनी के शेयर खरीदने पड़ते है। तभी Record date पर आपके demat account मे शेयर आ जाएंगे। उदाहरण के तौर पर अगर 16 तारीख को कंपनी ने record date रखी है और 14 और 15 दोनों कारोबारी दी है। तो आपको कंपनी से dividend लेने के लिए आखिर से आखिर तक 14 तारीख को उसके शेयर खरीदने पड़ेंगे। तभी आपके demat account मे 16 तारीख को शेयर आ जाएंगे और आप dividend पाने के हकदार बन जाएंगे।

     

    बहुत कम शेयर है Public के पास :

    TCS की शेयर holding के बारे मे बात करे तो अभी TCS के 72.30% शेयर holding कंपनी के promoters के पास है। FIIs के पास TCS की 14.15% holding है। घरेलू निवेशको के पास मतलब की DIIs के पास कंपनी की करीब 7.81 % की holding है। बाकी की बची सिर्फ 5.7 % हिस्सेदारी है Public के मतलब की छोटे निवेशको के पास।

    अगर कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर करीब 7818 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जबकी कंपनी के पास करीब 88773 करोड़ रुपए के reserves है और करीब 366 करोड़ रुपए का शेयर केपिटल है। मतलब की TCS के पास के पैसो मे से हर 100 रुपए पर सिर्फ 9 रुपए का ही कर्ज़ है। जो की एक बहुत ही अच्छी स्थिति है। कम कर्ज़ की वजह से कंपनी पर ब्याज का बौज कम रहता है और कभी भी अगर business मे मंदी आयी तो कंपनी ब्याज के बौज के तले दबती नहीं है। जिस से निवेशको को नुकसान होने की संभनवा बहुत कम हो जाती है।

    यहा पढे : जल्द ही 500% तक dividend देगी यह 3 दमदार कंपनियाँ, यह है record date.

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो TCS है वह कंपनी जो की अपने निवेशको को जल्द ही अच्छा dividend देने वाली है। जिस से अगर आप चाहे तो dividend ले सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।