mahindra-mahindra-share-price-target

    जी हा दोस्तो आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है, जो की महिंद्रा ग्रुप की है और हाल ही मे इस पर experts ने ख़रीदारी की सलाह दी है। उनके मुताबिक इस कंपनी का शेयर अपने निवेशको को 1 साल की FD से 3 गुना से भी ज्यादा मुनाफा देगा। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह कंपनी ?

    FD से 3 गुना मुनाफा देगा Mahindra का यह दमदार शेयर :

    हाल ही मे Axis Securities के द्वारा महिंद्रा ग्रुप की IT कंपनी Tech Mahindra पर ख़रीदारी की सलाह दी है। उनके मुताबिक Tech Mahindra का शेयर 1200 रुपए तक जा सकता है। हालांकि अभी Tech Mahindra का शेयर करीब 1000 रुपए चल रहा है। मतलब की निवेशको को यहा से करीब 200 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है।

    Tech Mahindra
    Image Source : Google

    यदि प्रतिशत के हिसाब से बात करे तो निवेशक यहा से करीब 20% का मुनाफा कमा सकते है। अगर आप शेयर बाज़ार मे निवेश करने का जोखिम उठा सकते है, तो इस level पर Tech Mahindra Share मे निवेश कर सकते है। इन Experts की राय के मुताबिक आपके किए गए 1 लाख रुपए के निवेश पर आपको करीब 20% के हिसाब से 20 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है। जो की अभी 1 साल की FD मे दिए जा रहे ब्याज से 3 गुना से भी ज्यादा है।

    जून तिमाही मे एसे रहे नतीजे :

    Tech Mahindra कंपनी के द्वारा अपने जून तिमाही के नतीजे पेश किए जा चुके है। उसके मुताबिक कंपनी को जुन तिमाही मे करीब 1148 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले साल की इसी तिमाही मे करीब 1366 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी के मुनाफे मे गिरावट देखने को मिली है।

    वही अगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो जून तिमाही मे कंपनी की आय करीब 12708 करोड़ रुपए की रही, जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 10198 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे बढ़ौतरी देखने को मिली है।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से एसे रहे Tech Mahindra के नतीजे :

    जैसे हमने जाना की जून तिमाही मे Tech Mahindra को करीब 1148 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछली तिमाही मे करीब 1545 करोड़ रुपए का था। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी के मुनाफे मे गिरावट देखने को मिली है।

    जबकि जून तिमाही मे 12708 करोड़ रुपए की रही Tech Mahindra की आय पिछली तिमाही मे करीब 12116 करोड़ रुपए की थी। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी की आय मे बढ़ौतरी देखने को मिली है। आय मे बढ़ौतरी के बावजूद भी कंपनी के मुनाफे मे कमी होने का मुख्य कारण कंपनी के operating margin मे आयी कमी है।

    यह Operating Profit Margin जून तिमाही मे 15% ही रहा, जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 18% का था और इस वित्तवर्ष की पिछली तिमाही मे करीब 17% का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का Operating Profit margin 3% से कम हुआ है। जबकि तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का Operating Profit Margin 2% से कम हुआ है।

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो Tech Mahindra है वह शेयर, जिस पर हाल ही मे experts ने ख़रीदारी की सलाह दी है। उम्मीद करता हु आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 
    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।