vedanta dividend news hindi

    दोस्तो जैसे की आप जानते है की शेयर बाज़ार मे हम दो तरीके से कमा सकते है, जिसमे से एक है शेयर के दाम बढने पर शेयर बेचकर और दूसरा है, dividend के जरिए।

    क्या होता है Dividend ?

    AVvXsEjCEpdj5lVZuQzz ncmKPG5V tnFxxtPfmQFEp70Jkra 3UGAQCPWPjIXF6f1BVk8teWiDps0fK12f9cKF8sr0FF1Cm9EO8IUJCQc2bQU3iAhecoyxz BWw2TFDK66f17qIJQQLnkk3rl4znMJTpZvwYexSJpZ hZGVHlKeK8T8N4v0FonIRPRpehxC=s16000 rw

     

    Dividend पैसा है जो कंपनिया सीधे अपने शेयरधारको को उनके बेंक खाते मे भेजती है। यह पैसा कंपनी अपने मुनाफे के एक हिस्से मे से देती है। आज हम एसी ही एक कंपनी के बारे मे बताने जा रहे है, जिसने अपने निवेशको के लिए हाल ही मे dividend देने का ऐलान किया है।

     

    यह है कंपनी और इतना देगी dividend अपने शेयरधारको को :

     

    हम जो कंपनी के बारे मे बात कर रहे है, उसका नाम है Vedanta. जी हा Vedanta ने अपने शेयर धारको को 1300% का dividend देने का ऐलान किया है। 2 मार्च को हुई बोर्ड बेठक मे इसको मंजूरी दी गई है।
    AVvXsEgLZfF9Uy9tkVxyGUFu hvfaQXbPJ5UIrtxFtDjAfVnO 4UrJ8kAVsOSQXbMaBDIg8Dpeh3IVefaF1ZDfjf0wK AqIBbSUIShp4aULEZQ6da0v1snjBpHmQBrEyttj7EACfNrqU5Q0hXw5jWvMMeuMPi1TXeDzOSzEl0kFMWNaipz94 KJeybRFs 2Q=w400 h109 rw
    Vedanta के एक शेयर की Face Value 1 रुपए है। मतलब 1300% के हिसाब हर एक शेयर पर कंपनी अपने शेयरधारको को करीब 13 रुपए का dividend देगी।

     

    इस तारीख को होने चाहिए आपके पास शेयर :

     

    कोई भी कंपनी dividend किस किस को देना है यह तय करने के लिए एक दिन तय करती है, जिस जिस के Demat Account मे उस दिन उस कंपनी के शेयर जिस भी संख्या मे होते है उस हिसाब से वह उन उन शेयर धारको को dividend देती है। इस तारीख को Record Date कहा जाता है।

     

    Vedanta ने dividend देने के लिए Record date के रूप मे 10 मार्च 2022 का दिन तय किया है। यानी अगर किसी को Vedanta से Dividend चाहिए तो उसके Demat Account मे 10 मार्च को Vedanta के शेयर होने चाहिए।

     

    अगर आपको dividend चाहिए लेकिन Demat Account नहीं है आपके पास तो जल्दी कीजिए : Upstox दे रहा है सिर्फ कुछ ही दिनो के लिए बिलकुल Free मे और 1 ही दिन मे Demat Account खोलने का मौका ।

     

    Account कैसे खुलवाए यह जानने के लिए यहा click करे

     

    इतना मिलेगा Dividend :

     

    Vedanta ने प्रति शेयर 13 रूपए Dividend देने का एलान किया है। मतलब अगर 10 मार्च को किसी के Demat Account मे Vedanta के 100 शेयर है, तो उसको उसके बेंक खाते मे Vedanta के द्वारा 1300 रुपए दिये जाएंगे।

     
     

    Note : यहा Vedanta का नाम सिर्फ उसने dividend देने का ऐलान किया है यह बताने के लिए ही लिया गया है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं देते है।

     

    धन्यवाद।

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।