Venus Pipe IPO Allotment Status

    दोस्तो मंदी के बाज़ार मे भी लगातार IPO चले ही आ रहे है। साथ ही साथ देखने की बात यह भी है, की एसे मंदी के माहौल मे भी कुछ कंपनी को बड़ा response मिल रहा है। हालांकि जितना ज्यादा किसी कंपनी का IPO भरेगा उतने ही कम निवेशको को वह IPO का allotment मिलेगा। बीते शुक्रवार को ही दो कंपनी Venus Pipe और Delhivery का IPO बंद हुआ। आज हम आपको बताने वाले है की आप

     

    Venus Pipe IPO Allotment Status कैसे चेक कर सकते है? 

     

    Venus Pipe यह कंपनी का IPO 11 मई को खुला था और 13 मई यानी शुक्रवार के दिन इस शेयर का आखरी दिन था। क्यूकी Venus Pipe के IPO को अच्छा Subscription मिला था, इस वजह से निवेशको को इसके शेयर का अलॉट्मेंट मिलने का ratio भी कम होगा।

    तो आइए step by step जानते है की आपको Venus Pipe IPO Allotment Status चेक करने के लिए क्या करना होगा ?

     

    Step 1 – Registrar की website पर जाना :

    Venus Pipe IPO Allotment Status जानने के लिए सबसे पहले आपको उसके Registrar की वैबसाइट पर जाना होगा। उसके लिए आपको नीचे दी गई Link मे Click करना होगा।

    Venus Pipe IPO Allotment Status Check Registrar Link

     

    Step 2 – Venus Pipe IPO select करना :

    ऊपर दी गई Link पर click करने से आपके सामने नीचे दी गई स्क्रीन आ जाएगी। इसमे आपको Select लिखा है वहाँ पर click कर के Venus Pipe IPO चुनना होगा।

    Venus Pipe IPO Allotment Status check

    Venus Pipe IPO Allotment Status check

     

    Step 3 – details भरना :

    अब आपको आपके बारे मे कुछ जानकारी देनी होगी। उसके लिए आपके पास 3 विकल्प होते है :

    1. Application Number
    2. Demat Account
    3. PAN Number

    Application number मतलब जब आपने Venus Pipe IPO मे apply किया था तो उसके बाद आपको आपके registered mobile number पर इसके बारे मे एक मेसेज आया होगा। इस मेसेज मे आपका IPO का Application हो चुका है वह लिखा होगा और साथ ही उस Application का application number भी लिखा होता है।

    Venus Pipe IPO Allotment Status check

    Demat Account, इस विकल्प मे आपको आपके Demat Account की जानकारी देनी होगी। जैसे आपकी depository (NSDL या CDSL) और आपका Client या DP ID. यह दोनों जानकारी आपको आपके broker के पास से मिल जाएगी।

    Venus Pipe IPO Allotment Status

    तीसरा विकल्प है, PAN Number. इस विकल्प मे आपको आपका PAN Card मे लिखा हुआ PAN number देना पड़ेगा।

    Venus Pipe IPO Allotment Status check

     

    Step 4 – Submit करना :

    आपको ऊपर दिए गए तीनों मे से कोई भी एक विकल्प चुन कर आपकी वह जानकारी भर देनी है और फिर नीचे दिए गए Submit के button पर click करना है।

    Venus Pipe IPO Allotment Status check

    एसा करने से आपके सामने यह जानकारी आ जाएगी की आपको Venus Pipe IPO Allotment मे शेयर मिले है या नहीं।

     

    यहाँ पढे : Venus Pipe IPO – Listing पर बनेगा बड़ा पैसा या फिर होगा बड़ा नुकसान, जानिए क्या कहता है बाज़ार का रुजान? 

     

    एक चीज़ रखे ध्यान Venus Pipe IPO Listing :

    Venus Pipe IPO की Listing 24 तारीख को है। मतलब निवेशको को कितना रिटर्न मिलेगा उसका पता 24 तारीख को सुबह 10 बजे चलने वाला है। लेकिन निवेशको को Venus Pipe के IPO की Listing के बारे मे एक चीज़ का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

    बात यह है की , Venus Pipe का IPO 250 करोड़ रुपए से कम का है, जिस से की इसके शेयर की Listing trade to trade मे होगी। मतलब यदि Listing के दिन कोई व्यक्ति इसके शेयर खरीदता है तो उसको Venus Pipe के शेयर की delivery लेनी पड़ेगी। वह उसी दिन खरीदे हुए शेयर उसी दिन नहीं बेच पाएगा। इस लिए यदि कोई उस दिन Venus Pipe IPO मे Intraday Trading करने की सोच रहा है, तो वह गलत सोच मे है।

    हा लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, की अगर आपको IPO मे शेयर का allotment मिला है तो आप वह शेयर नहीं बेच सकते। जिनको भी IPO मे Venus Pipe के शेयर का allotment मिला है वह Listing के दिन जरूर बेच सकते है। लेकिन उस दिन जो लोग खरीदेंगे उनको delivery लेनी पड़ेगी।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी Venus Pipe IPO Allotment Status कैसे check कर सकते है, उसके बारे मे एक छोटी सी जानकारी। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आएगी।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।