elon musk tweeter deal in hindi
    Rate this post
    शेयर बाज़ार जितना मुनाफा दे सकता है उतना नुकसान भी दे सकता है, वैसे तो यह आप जानते ही होंगे, लेकिन फिर भी ज़्यादातर निवेशक शेयर बाज़ार मे सिर्फ किसी के कहने से बिना किसी भी तरह से कंपनी को समजे ही निवेश करते है। जिसका उदाहरण हाल ही मे US मे Elon Musk के एक Tweet के बाद एक कंपनी मे देखने को मिला।

     

    Elon Musk ने यह किया था Tweet :

     

    हाल ही मे 7 जनवरी को Elon Musk जो की Jeff Bezos को पीछे छोड़ कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके है, उन्होने अपने tweeter account पर एक Tweet किया था जिसमे उन्होने लिखा था, ‘Use Signal’

    elon musk tweet use signal

     

    दरसल हाल ही मे WhatsApp ने अपनी privacy policy मे कुछ बदलाव किए है, जिसके बाद Elon Musk ने अपने tweeter account पर Signal नाम की मैसेज एप जो की WhatsApp, Telegram और Facebook Messenger जैसी Messaging App है उसके बारे मे बताते हुए Use Signal का प्रयोग किया था।

     

    लोगो ने इस तरह किया बेवकूफी भरा निवेश :

     

    Elon Musk के 7 जनवरी को किए गए इस tweet के बाद लोगो ने US की एक कंपनी जिसका नाम Signal Advance है, उसके शेयर को सिर्फ दो ही दीनो 7 और 8 जनवरी मे करीब 1600 % तक बढ़ा दिया था।

     

    signal advance share surges elon musk tweet

    6 जनवरी को यह था शेयर का दाम :

     

    6 जनवरी को Signal Advance का शेयर करीब 0.60 US डॉलर पर बंध हुआ था। जिसके बाद 7 जनवरी को Elon Musk के ‘Use Signal‘ के Tweet के बाद 7 और 8 जनवरी को Signal Advance के शेयर मे

     

    करीब 1600 % की तेज़ी हुई, और 8 जनवरी को यह शेयर 7.21 US डॉलर पर यानी 6 जनवरी के दाम से करीब 1200 % बढ़कर बंध हुआ।

     

    क्यू है यह बेवकूफी भरा निवेश ?

     

    जैसे की हमने देखा की Elon Musk ने ‘Use Signal’ के Tweet का मतलब Signal नाम की Messaging App से था। जो की एक Non-Profit Organization Signal Foundation और Signal Messenger LLC द्वारा Develop की गई है।

     

    signal messenging app

     

    साथ ही Newyorker की October मे की गई post के अनुसार पूरी तरह Donation पर चलती है, जिसकी वजह से Signal Foundation कोई भी Stock Exchange पर Listed नहीं है। जिस से कोई उसके शेयर को Stock Exchange पर से नहीं खरीद सकता।

     

    जबकी लोगो ने Elon Musk के Tweet के बाद बिना सोचे समजे Signal Advance नामकी कंपनी जिसका किसी तरह Signal Messaging App से कोई लेना देना नहीं है, उसके शेयर को सिर्फ दो ही दिन मे 1600 % तक बढ़ा दिया।

     

    Signal App ने Tweeter पर दी यह जानकारी :

     

    Signal App द्वारा अपने Tweeter Account पर Signal Advance कंपनी के शेयर मे बढ़त की फोटो पोस्ट करते हुए कहा की “यह समजने लायक है की लोगो को हमारे ग्रोथ पर निवेश करना है लेकिन यह हम नहीं है।

     

    signal app tweet related to stock surge

     
     

    इस तरह जिस कंपनी का Signal App से कोई लेना देना नही है और जिस कंपनी के सिर्फ नाम मे Signal है, तो Signal App उन्होंने बनाई है यह समझकर सिर्फ इसी कारण से उस कंपनी के शेयर को खरीदकर उसमे निवेश करना बेवकूफी भरा निवेश नही तो और क्या है ?

     

    यदि किसी व्यक्ति ने Elon Musk जी के tweet के बाद यह समझने का प्रयास किया होता कि क्या Signal Advance कंपनी का Signal App से कोई लेना देना है या नही तो वह समझ लिया होता तो वह समझ गया होता कि यह निवेश नही बेवकूफी है।

     

    निष्कर्ष :

     

    यहां हम किसी भी तरह किसी भी कंपनी में निवेश करने का विरोध नही कर रहे है, ना ही हम किसी व्यक्ति का विरोध कर रहे है। हमारा मकसद सिर्फ यही है कि आप बिना सोचे समझे किसी भी शेयर में निवेश ना करे और निवेश से पहले उस कंपनी के बारे में कम से कम यह तो जान ले कि जिस जानकारी की वजह से आप उस शेयर में निवेश कर रहे है क्या वह उसी शेयर की है या नही ?
     
    नहीं तो आप निवेश नहीं कर रहे बल्कि आप शेयर बाजार मे जुआ खेल रहे है, जिस से फिर आपको रिटर्न भी जुए की तरह ही मिलेगा। इस लिए बिना सोचे समजे किसी भी कंपनी के शेयर मे निवेश न करे, निवेश कोई जुआ नहीं है। 
     
    धन्यवाद।   

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।