benchmark kya hai?
    Rate this post
    पिछली पोस्ट में हमने सीखा था की म्यूच्यूअल फंड में expense ratio, entry load और exit load क्या होता है।

    आज हम जानेंगे की ,

     

    कैसे जाने की Mutual Fund का Performance अच्छा है या नहीं ?

     

    म्यूच्यूअल फंड खरीदते समय अक्सर हमें ये समस्या रहती है की हमें कोनसा म्यूच्यूअल फंड खरीदना चाहिए। इसका सीधा सा जवाब है की ‘जो फंड हमारी जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार हमें अच्छे से अच्छा रिटर्न दे सके’।

     

    लेकिन अब हमें ये पता कैसे चले की कोनसा फंड हमें हमारी जोखम जेलने की क्षमता के अनुसार हमें अच्छा रिटर्न दे सकेगा। वैसे तो म्यूच्यूअल फंड में कोई निश्चित नहीं कह सकता की हमें कितना रिटर्न मिलेगा। मगर हमें उस फंड के पिछले कुछ सालो के Performance से अनुमान लगा सकते है की कौनसा फंड हमें अच्छा रिटर्न देगा।

     

    इस के लिए हम किसी फंड की तुलना ऐसे ही किसी भी फंड के परफॉर्मन्स के साथ नहीं कर सकते। यदि हमें किसीभी दो फंड के परफॉर्मन्स की तुलना करनी हो तो हमें ये भी देखना चाहिए की वो दोनों फंड एक ही तरह के हो।

     
    उदाहरण के तौर पर अगर हम एक large Cap fund में मिलने वाले रिटर्न की तुलना small cap fund में मिलने वाले रिटर्न से करेंगे तो हमें लगेगा की small cap fund ने अच्छा रिटर्न दिया है लेकिन यह सही तुलना नहीं है। क्युकी large cap fund हमेशा large cap यानि बड़ी बड़ी कंपनिओ में निवेश करते है।यह बाजार से कम जोखिम वाली और कम रिटर्न देने वाली होती है।

     

    जबकी small cap fund small cap यानि छोटी छोटी कंपनिओ में निवेश करते है। जोकि ज्यादा जोखिमभरी और ज्यादा रिटर्न देने वाली होती है इस लिए हमेशा large cap fund का रिटर्न small cap fund के रिटर्न से कम ही होगा।
    हमें उन दो फंडस की तुलना करनी चाहिए जो की एक ही प्रकार के हो।

    जैसे की अगर हमें large cap funds में निवेश करना है तो हम सभी large cap funds के जोखिम और मिलने वाला रिटर्न की तुलना करेंगे।

    और जो सबसे बढ़िया हो वही चुनेंगे।

    वैसे ही एक small cap fund की तुलना दूसरे small cap fund के साथ।

    Midcap fund की midcap fund के साथ ही तुलना करनी चाहिए।

     

    बेंचमार्क का रिटर्न भी जरूर देखे :

    दोस्तों एक फंड की तुलना दूसरे फंड के जोखम और उस में मिलने वाला रिटर्न से तो हम कर ही सकते है।

    लेकिन हमें यह भी तो देखना चाहिए की किसी एक तरह के फंडस ने कितना रिटर्न दिया है।जिस से की हमें यह पता चले की हमें जिस फंड में निवेश करना है उसका रिटर्न कम से कम इतना तो होना चाहिए।

    इसका पता हम वो फंड कौनसे बेंचमार्क के अनुसार चलता है उस पर से लगा सकते है।

     

    Benchmark क्या है ?

    बेंचमार्क एक संदर्भ बिंदु (reference point ) की तरह होता है जो बताता है की उस तरह के सारे फंडस में कितना रिटर्न मिलता है।

    अगर हमारे फंड बेंचमार्क से मिलने वाले रिटर्न से ज़्यादा रिटर्न देता है तो वो बढ़िया है ऐसा हम कह सकते है।

    2012 से SEBI ने ये आदेश दिया था की सभी म्यूच्यूअल फंडस को ये जाहिर करना होगा की वो फंड कौनसे बेंचमार्क का अनुसार चलता है।

    इस लिए आपको कोई फंड कौनसे बेंचमार्क के अनुसार चलता है वो उस फंड की वेबसाइट या फिर और कोई भी वेबसाइट जो सभी फंडस की जानकारिया देती है उस पर मिल जायेगा।

    जैसे की Moneycontrol, Value Research Online आदी।

     

    हर फंड का बेंचमार्क अलग अलग होता है।

    हर फंड उसके बेंचमार्क से अलग अलग प्रकार संबंध रखता है।

    उदहारण के तौर पर हमने यहाँ Axis blue chip fund-direct plan और SBI bluechip fund- direct plan की तुलना उनके बेंचमार्क के साथ की है।

    जिस से हम जान सकते है की Axis blue chip fund अपने benchmark से 1 महीने,1 साल, 2 साल , 3 साल और 5 साल में ज़्यादा रिटर्न और 3 महीने व 6 महीने में कम रिटर्न दिया है।

    SBI Blue chip fund -Direct plan (G)

    जबकि SBI bluechip fund ने अपने बेंचमार्क से 1 महीने,3 महीने,2 साल,3 साल और 5 साल में ज़्यादा रिटर्न और 1 साल व 6 महीने में कम रिटर्न दिया है।

     

    SBI Blue chip fund -Direct plan (G)

    हम म्यूच्यूअल फंडस में लंबे समय के लिए निवेश करते है इस लिए हमें लंबे समय में कौनसा फंड लंबे समय में बेंचमार्क से ज़्यादा रिटर्न दिया है वो देखना है।

     

    इस तरह हम किसीभी फंड के बेंचमार्क के साथ तुलना कर के जान सकते है की उस फंड ने कितना रिटर्न दिया है।

     

    Note : इस पोस्ट में दिए गए सभी उदाहरण सिर्फ आपको समझाने के लिए दिए गए है में उनमें से किसी में भी निवेश करने की सलाह नहीं देता। कोई भी निवेश आप अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह ले कर ही करे।

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।