Sintex Industries delisting news hindi
    Rate this post

    दोस्तो आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे मे बताने जा रहे है, जो आपको शेयर बाज़ार के जोखिम का अनुभव करवा देगी। हम आपको Sintex Industries को Exchange मे Trading से Ban कर दिया है, उसके बारे मे बताने जा रहे है।

     

    NSE और BSE मे बंध हुई इस कंपनी की Trading :

     

    दोस्तो आज यानी की मंगलवार 22 मार्च 2022 से Sintex Industries जो की NSE और BSE दोनों exchange पर List है, उसके शेयर मे Trading बंध हो चुकी है। मतलब आज से कोई भी शेयर धारक Sintex Industries के शेयर NSE या BSE पर खरीद या बेच नहीं पाएगा।

    यानी अगर आपके पास Sintex Industries के कितने भी शेयर है और आपका उसमे कितना भी निवेश है, उस से कोई मतलब नहीं है, लेकिन आज से आप वह शेयर NSE या BSE के जरिए बेच नहीं पाएंगे।

     

    जिनके पास शेयर है उनका क्या होगा?

     

    20 मार्च को BSE को दी गई जानकारी के मुताबिक Sintex Industries के Resolution Plan को मंजूरी मिल चुकी है, जिसमे Reliance Industries द्वारा कंपनी के Assets को Acquire कर लिया जाएगा। साथ ही कंपनी की अभी की Share Capital को 0 मतलब शून्य कर दिया जाएगा।

     

    ज्यादा कोम्प्लिकेशन न बढ़े उसके लिए 22 मार्च से यानी की आज से Sintex Industries के शेयर की Trading बंध हो चुकी है। साथ ही Sintex Industries को Stock Exchange से Delist भी कर दिया जाएगा।

     

    अब गंभीर बात यह है की इसमे जो समान्य शेयर धारक जिनके पास Sintex Industries के शेयर खरीदे हुए है, उनके निवेश चाहे करोड़ो का हो या लाखो का हो उसका क्या होगा उस बारे मे कोई भी जानकारी नहीं मिली है, लेकिन Share Capital शून्य कर देने का Approval मिल जाने के बाद हो सकता है, की जीन जिन निवेशको के पास Sintex Industries के शेयर मे कितना भी निवेश किया हुआ हो उतना पूरा नुकसान उन शेयर धारको को हो सकता है।

     

    सोमवार को बंध हुआ था 5 प्रतिशत नीचे :

     

    कल यानी की सोमवार के दिन Sintex Industries का शेयर 5 प्रतिशत नीचे मतलब की करीब 7.82 रुपए पर बंध हुआ था। NSE मे 59 लाख शेयर Exchange हुए थे और BSE मे 9.1 लाख शेयर Exchange हुए थे।

     

    निष्कर्ष :

     

    दोस्तो आज तक अपने शेयर बाज़ार के इस तरह के जोखिम के बारे मे सिर्फ पढ़ा ही होगा लेकिन हो सकता है इस उदाहरण से आपको शेयर बाज़ार के इस जोखिम के बारे मे एक अनुभव भी मिले। इसी लिए कहा जाता है, की शेयर बाज़ार मे कोई भी निवेश बिना जानकारी के न करे। हमारी Fundamental Analysis की Series आपको मदद कर सकती है, कंपनीओ को समजने मे।

     

    धन्यवाद।
    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।