Uma Exports IPO news in Hindi

दोस्तो आज से UMA Exports का IPO खुल चुका है, कई लोगो ने उसमे निवेश करना भी शुरू कर दिया है। आज हम आपको उसके बारे मे 10 एसी बात बताने जा रहे है, जिसे जाने बिना आपको उसके लिए Apply नहीं करना चाहिए।

 

Uma Exports IPO – Apply करने से पहले जरूर जाने यह 10 बाते :

 

तो आइए जानते है कौनसी है वह 10 बाते जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है।

 

1) शुरुआत मे करते थे Construction Material Export:

 

UMA Export कंपनी अभी तो Agri Products Export करती है, लेकीन 1997 से पहले यह Construction और Building बनाने से जुड़े material का Export किया करते थे। 1997 से उन्होने खेती से जुड़े हुए सामान का Export करना शुरू किया था।

 

2) शुद्ध मुनाफा है 2% से कम :

 

UMA Exports कंपनी का वीत्त वर्ष 2019 मे कंपनी का टर्नओवर 329.37 करोड़  और शुद्ध मुनाफा 2.87 करोड़ जो की 1 % से भी कम था। वित्तवर्ष 2020 मे 810.31 करोड़ के टर्नओवर मे 8.33 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था और वित्तवर्ष 2021 मे 752.03 करोड़ के टर्नओवर मे 12.18 करोड़ का मुनाफा हुआ था।

 

तीन मे से किसी साल मे भी 2% तक का शुध्ध मुनाफा नहीं हुआ। इतने कम मार्जिन के साथ कंपनी के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।

 

3) मुनाफे मे अचानक उछाल :

 

वित्त वर्ष मे कंपनी का शुध्ध मुनाफा सिर्फ 0.8% था जो वित्त वर्ष 2021 मे करीब 1.67% हो गया है, मुनाफे मे अचानक आया इतना बड़ा उछाल कितने सालो तक ऐसे ही बढ़ता रहेगा यह भी एक सोचने का विषय है।

 

4) Competition बहुत है :

 

अभी के समय मे इनके business मे कंपीटीशन बहुत ज्यादा है, ऐसे मे वह 2% से भी कम के मार्जिन मे कंपीटीशन के सामने टिकना आसान नहीं है।

 

5) Export साल दर साल घट रहा है:

 

कंपनी का Export वित्त वर्ष 2017 मे 164 करोड़ के करीब था जो की वित्त वर्ष 2021 मे कम हो कर सिर्फ 71.68 करोड़ ही रह गया है। ऐसे मे Export का घटना भी एक अच्छा Signal नहीं है।

 

6) इस तारीख तक रहेगा खुला :

 

Uma Exports का IPO आज से खुला है और करीब 30 मार्च तक खुला रहेगा। इन तीन दिनो मे जो लोग भी इसके IPO मे आवेदन करना चाहते है वह कर सकते है।

 

7) यह है Price band और Lot size :

 

Uma Exports के करीब 60 करोड़ के IPO के लिए Price Band करीब 65 से 68 रुपए प्रति शेयर रखा गया है। वही कम से कम आवेदन आप 220 शेयर का कर सकते है, मतलब आपको 1 Lot के लिए Apply करने के लिए 14960 रुपए का निवेश करना होगा।

 

8) कम मार्जिन के बावजूद रखा है महँगा प्राइस :

 

जैसे हमे पहले ही बताया की कंपनी का पिछले तीन साल का का शुध्ध मुनाफा 2% भी नहीं हैं, एसे मे जो 65 से 68 रूपए प्रति शेयर के हिसाब से उसका Price to Earning Ratio करीब 12.81 निकलता है। इतने कम मार्जिन और बहुत कंपीटीशन वाले व्यवसाय मे इतना PE ratio बहुत महंगा Price दर्शाता है।

 

9) GMP कुछ नहीं है :

 

IPO मे ज़्यादातर लोग जो देखते है, वह है GMP मतलब Grey Market Price. ज़्यादातर GMP दिखाने वाली Website मे इसके IPO के लिए कोई भी GMP नहीं दिया गया है। यह भी एक बहुत अच्छा Signal नहीं है।

 

10) इस तारीख को है Allotment और Listing :

30 तारीख को आखिरी दिन के बाद UMA Exports के IPO का Allotment 4 अप्रेल को होगा और उसके 2  दिन बाद यानी 7 अप्रेल को इस के शेयर की Listing होगी।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो यह थी वह 10 जानकारी जो Uma Exports के IPO मे Apply करने से पहले आपको जानना बहुत जरूरी है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।
अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।