Zerodha me IPO kaise bhare

Zerodha me IPO kaise bhare
दोस्तो आप मे से कई लोगो ने बताया था की वह जानना चाहते है की Zerodha मे Hari Om Pipe के IPO मे Apply कैसे करे? तो आज हम आपको इसके बारे मे Step by Step पूरी जानकारी देंगे। तो आखिर तक पढ़ते रहिए।

Hari om Pipe IPO – Zerodha me IPO kaise bhare?

Zerodha मे IPO के लिए Apply करने के लिए आपको सबसे पहले Zerodha Kite मे Login करना पड़ेगा । वहाँ से ही आप Zerodha के द्वारा IPO मे Apply कर पाएंगे। तो चलिए step by step जानते है की Zerodha मे Hariom Pipe के IPO मे apply कैसे कर सकते है।

 
यहाँ से पढे : Zerodha मे SIP कैसे करे ?

 

Step 1 – Zerodha Kite मे Login:

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 1zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 2
सबसे पहले आपको Zerodha की Kite Application को open करना है, जिसमे आपको आपका User ID और Password लिख कर नीचे दिए गए Login के Button को Click करना होगा। Zerodha me IPO kaise bhare

 

Step 2 – Zerodha मे Login Pin:

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 3

 

अगर आपने Zerodha मे Pin set कर के रखा है, तो आपसे ID और Password के बाद Pin मांगा जाएगा। यह Pin लिख दे। जिस से की आपके सामने Zerodha Kite का Account मे Login हो जाएगा।

 

Step 3 – IPO section मे जाना :

 

अब Watchlist मे नीचे दिए गए Profile के Button पर click कर ले। जिस से आपके सामने Console के नीचे IPO का विकल्प आ जाएगा। उसमे Click कर दे। Zerodha me IPO kaise bhare

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 4

 

Step 4 – IPO Window मे से Apply करना :

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 5

 

अब आपके सामने Zerodha की IPO window खुल जाएगी। इसमे Hariom नाम से IPO दिख रहा है। इस के नीचे दिए गए Bid के विकल्प पर click कर दे।

 

Step 5 –  Bid एसे करे :

 

Bid के विकल्प पर Click करने से आपके सामने Hariom Pipe के IPO की Screen आ जाएगी।
इसमे आपको सबसे पहले आपका UPI ID लिख कर Verify करना होगा। Zerodha me IPO kaise bhare

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 6

 

उसके बाद आपको नीचे दिए गए Investor Type के विकल्प मे से Individual Investor select करना होगा। क्यूकी आप मे से ज़्यादातर लोग समान्य निवेशक ही होंगे।

 

Step 6 – Quantity लिखना :

 

अब आपको नीचे दिए गए Qty मे आप जीतने Lot के लिए Apply करना चाहते है, उस हिसाब से Quantity भर ले। 1 Lot मे इस IPO मे 98 शेयर है, अगर आप 1 Lot के लिए Apply करना चाहते है, तो 98 लिख दे। Zerodha me IPO kaise bhare

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 6

 

अगर 2 lot के लिए apply करना चाहते है, तो फिर 196 लिख दे। इस तरह से आप अपने हिसाब से Quantity लिख दे।

 

Step 7 – Price की Entry :

 

अब आपको नीचे दिए गए Price के option मे Price लिखनी पड़ेगी। Hariom Pipe के IPO मे Price band 144 से 153 रुपए है। आपको इस दोनों Price के बीच मे से या फिर दोनों मे से किसी एक Price को Enter करना होगा।

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 6

 

ज़्यादातर IPO मे लोग Cutt off Price ही select करते है, क्यूकी ज्यादातरा संजोगों मे IPO Price band के सबसे महेंगे Price पर ही Allot होता है। इस लिए हम भी Cutt Off Price पर Tick कर रहे है।

 

Step 8 – Submit करना :

 

Quantity और Price भरने के बाद आपको थोड़ा नीचे जाना है, और नीचे दिए गए Photo की तरह Confirmation के box मे tick करना है।

 

zerodha me hari Om pipe ipo apply kare 7

 

इसके साथ ही आपको अपनी निवेश की राशि भी एक बार चेक कर लेनी है। जैसे Hariom Pipe के IPO मे 1 Lot के लिए करीब 14,994 रुपए लगेंगे।

 

आखिर मे Submit के Button पर Click करना है।

 

Step 9 – UPI App मे Request Accept करे :

 

अब आपको आपकी UPI App जिसमे आपने UPI ID बनाया है, उसमे जाकर Zerodha द्वारा Hariom Pipe के IPO के लिए Payment Request आएगी उसे Accept कर लेना है।

 

ध्यान दे :

 

अगर आपको बहुत इंतज़ार करने के बाद भी Payment Request नहीं आ रही है, तो आप की गई Application को Delete कर के दूसरी Application कर सकते है।

 

साथ ही ध्यान रखे की IPO मे Apply करने के लिए आपको सुबह 10 बजे से शाम 4:30 बजे तक का ही समय है, इसी बीच मे आपको कोई भी IPO मे Apply करना है।

 

निष्कर्ष :

 

तो दोस्तो आप लोगो ने सीख लिया की Zerodha के द्वारा Hariom Pipe के IPO मे Apply कैसे करे? उम्मीद करता हु आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

 

धन्यवाद।

 

Disclaimer : दोस्तो यहा पर हमने आपको सिर्फ समजाने के लिए ही Hari Om Pipe के IPO का उदाहरण लिया है। हम आपको किसी भी IPO मे निवेश की सलाह नहीं दे रहे है।

 

 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।