sambhav media share price nse

वैसे तो पिछले कुछ हफ़्तों से भारतीय शेयर बाज़ार मे तेज़ी चल रही है। लेकिन पिछले कुछ महीनो मे उतनी ही मंदी भी देखने को मिली थी। इस मंदी मे ज़्यादातर कंपनियो के शेयर मे गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन कुछ कंपनियाँ एसी भी है जो की उसी समय मे निवेशको पैसो की बारिश कर चुकी है। आज हम आपको एक एसी ही कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है। यह कंपनी सिर्फ 1 ही महीने मे निवेशको का पैसा दुगना कर चुकी है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह कंपनी ?

 

नुकसान से मुनाफे मे आयी यह Defence कंपनी :

हम यहा जिस कंपनी के बारे मे बात कर रहे है वह कंपनी सरकारी कंपनी है और defence sector मे काम करती है। इसने हाल ही मे अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए है। जिसके मुताबिक कंपनी नुकसान मे से मुनाफे मे आयी है। यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि Bharat Dynamics है। Bharat Dynamics को वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 40 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 21 करोड़ रुपए का नुकसान था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी नुकसान से मुनाफे मे आयी है।

अगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो Bharat Dynamics की आय वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 695 करोड़ रुपए की रही। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे सिर्फ 129 करोड़ रुपए की थी। मतलब की कंपनी की आय भी साल दर साल के हिसाब से 5 गुना से भी ज्यादा हो चुकी है।

 

1 महीने मे किया पैसा दुगना से भी ज्यादा :

Bharat Dynamics ही है वह कंपनी जो की पूरे शेयर बाज़ार मे चल रही मंदी के बीच भी अपने निवेशको पर पैसो की बारिश कर रही थी। 24 फरवरी 2022 के दिन Bharat Dynamics का शेयर बाज़ार के साथ करीब 410 रुपए पर बंद हुआ था। जिसके बाद 18 अप्रेल 2022 के दिन Bharat Dynamics का शेयर करीब 855 रुपए पर बाज़ार के साथ बंद हुआ था। मतलब की करीब 1 महीने मे ही Bharat Dynamics के शेयर का price 410 रुपए मे से 855 मतलब की दुगना से भी ज्यादा हो चुका है।

एसे मे यदि किसी किस्मत वाले व्यक्ति ने इस टाइम मे Bharat Dynamics के शेयर मे 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो कंपनी उसका पैसा सिर्फ 1 महीने मे ही दुगना कर चुकी होती।

 

एसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति :

अगर Bharat Dynamics की आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर सिर्फ 7 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जबकि कंपनी के पास 2483 करोड़ रुपए reserves और surplus के रूप मे है। साथ ही 183 करोड़ रुपए शेयर केपिटल के रूप मे है। मतलब की कंपनी के पास खुद के पैसो की तुलना मे न के बराबर ही कर्ज़ है। जो की एक बहुत ही अच्छी आर्थिक स्थिति है।

Defence sector मे काम करने वाली ज़्यादातर कंपनी भर भर के कर्ज़ लेती है। एसे मे Bharat Dynamics ने defence sector मे काम करते हुए भी न के बराबर कर्ज़ लिया है वह एक बहुत ही अच्छी बात है एसा कहा जा सकता है। एसी आर्थिक स्थिति होने पर कंपनी को सबसे बड़ा लाभ यह है की अगर कभी भी बाज़ार मे मंदी आयी और उनके व्यापार पर उसकी असर हुई तो कंपनी के ऊपर कर्ज़ के ब्याज का बौज़ बहुत कम होने से कंपनी मंदी के समय मे भी वह ब्याज चुका पाएगी। जिस से कंपनी अपने आप को कर्ज़ के किसी भी तरह के दुष चक्र मे फसने से बचा लेगी।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Bharat Dynamics है वह सरकारी कंपनी जो की नुकसान से मुनाफे मे आयी है और 1 महीने मे निवेशको का पैसा दुगना कर चुकी है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।