dividend meaning in hindidividend meaning in hindi

500% dividend देने वाली है यह IT कंपनी, इस दिन रखी है record date. आज हम आपको इसी कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह IT कंपनी?

जल्द ही 500% dividend देगी यह IT कंपनी :

इस कंपनी ने हाल ही मे अपने निवेशको को देने के लिए 500% के dividend का ऐलान किया है। अभी इस कंपनी के शेयर की face value करीब 2 रुपए चल रही है। मतलब की 500% के हिसाब से कंपनी अपने निवेशको को 10 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी। यदि आपके पास इस कंपनी के 100 शेयर भी होंगे तो कंपनी आपको 1000 रुपए का कुल dividend देगी।

हा लेकिन इस कंपनी से यह dividend पाने के लिए आपके demat account मे कंपनी द्वारा तय की गई date पर कंपनी के शेयर होने चाहिए। तभी कंपनी आपको उस हिसाब से dividend देगी। इस कंपनी ने dividend किन किन निवेशको को देना है यह तय करने के लिए record date 20 जनवरी 2023 को रखी है। मतलब की 20 जनवरी के दिन आपके demat account मे इसके शेयर होने चाहिए तभी आपको dividend मिलेगा। निवेशको को जल्द ही इतना अच्छा dividend देने वाली इस कंपनी का नाम है HCL Technologies Ltd.

यहा पढे : जल्द ही ₹2570 जाएगा इस जानी मानी कंपनी का शेयर, मिल सकता है अच्छा मुनाफा

19% बढ़ा दिसम्बर तिमाही का मुनाफा :

HCL Technologies Ltd को इस वित्तवर्ष की दिसम्बर तिमाही मे करीब 4096 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 3448 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा 19% से बढ़ा है। वही पिछली तिमाही मे कंपनी को 3487 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यानी तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा 17% से बढ़ा है।

अगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो इस वित्तवर्ष की दिसम्बर तिमाही मे कंपनी की आय 26700 करोड़ रुपए की रही है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 22331 करोड़ रुपए की रही है। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे भी 20% की बढ़त देखने को मिली है। वही पिछली तिमाही मे कंपनी को करीब 24686 करोड़ रुपए की आय रही थी। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी की आय मे अच्छी बढ़त देखने को मिली है।

यहा पढे : Promoter ने छुड़वाए 7.42 करोड़ के शेयर, 3.5 गुना हुआ मुनाफा, यहा जाने कंपनी का नाम

निष्कर्ष :

तो दोस्तो HCL Technologies Ltd है वह कंपनी जो की जल्द ही अपने निवेशको को 500% का dividend देने वाली है। जिस से निवेशको को अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।