aether industries ipo listing price

    दोस्तो जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की कुछ दिन पहले Aether Industries का IPO आया था। साथ ही कल मतलब 3 जून 2022 शुक्रवार को उसके शेयरो की Listing होने वाली थी। मतलब उस IPO मे निवेश करने वाले निवेशको को यह पता चलने वाला था की उनको मुनाफा हुआ है या फिर नुकसान। तो उस IPO मे निवेश करने वाले निवेशको के लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

     

    इतने Premium पर हुआ Aether Industries का शेयर List :

    दरसल कल के दिन मतलब 3 जून को सुबह 10 बजे Aether Industries के शेयरो की Listing होने वाली थी। इस IPO मे निवेश करने वाले निवेशको के लिए बड़ी खुशी का माहौल बन चुका है। क्यूकी कल के दिन मे Aether Industries के शेयर की Listing करीब 10% प्रीमियम पर हुई थी।

    कंपनी द्वारा IPO का Price Band 610 से 642 रुपए प्रति शेयर का रखा गया था। जैसे की आपको भी पता ही है ज़्यादातर संजोगों मे कंपनी price band के ऊपरी level पर ही निवेशको को शेयर बेचती है। इस लिए जिन भी निवेशको को Aether Industries के शेयर मे allotment मिला होगा उन लोगो को 642 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से ही मिला होगा।

    642 रुपए प्रति शेयर के मुक़ाबले मे कंपनी का शेयर करीब 704 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से मतलब करीब करीब 10% प्रीमियम पर list हुआ। जिस से निवेशको को 10% का मुनाफा तो listing पर ही मिल गया।

     

    फिर बनी 20 % की तेज़ी Aether Industries Share Price मे :

    Aether Industries के शेयरो की listing करीब 10% ऊपर 704 पर तो हुई लेकिन थोड़ी देर बाद अचानक से उसके शेयर मे बड़ी खरीददारी देखने को मिली। यह खरीददारी की वजह से 704 से बढ़कर कंपनी के शेयर के दाम 774 रुपए प्रति शेयर तक पहुच गए। साथ ही बाज़ार के साथ ही बंद होते होते करीब 20% ऊपर ही बंद हुए।

    मतलब जिन निवेशको ने Aether Industries के शेयर तुरंत नहीं बेचे, hold कर के रखे उन निवेशको को करीब 20% का मुनाफा कमाने का मौका मिला।

     

    हर 1 lot पर मिला इतने रुपए का मुनाफा :

    जैसे की आप जानते ही होंगे की 24 से 26 मई के दौरान आए Aether Industries के IPO मे कंपनी द्वारा 1 lot मे करीब 23 शेयर रखे गए थे। 642 रुपए के हिसाब से निवेशको को कुल 14766 रुपए का निवेश करना था। जिन लोगो ने Listing Price (704) पर ही अपने को मिले हुए शेयर बेच दिए उन लोगो को प्रति शेयर करीब 62 रुपए का मुनाफा मिला। मतलब 23 शेयर के हिसाब से 1 lot मे निवेशको को करीब 1426 रुपए का मुनाफा कमाने का मौका मिला।

    हालांकि शेयर listing के दिन अंत मे करीब 774 रुपए पर बंद हुआ है। इस लिए जिन लोगो ने अभी तक Aether Industries के शेयर बेचे नहीं है उन लोगो को करीब 3036 रुपए का मुनाफा अभी मिल रहा है। जो की निवेश की राशि के हिसाब से 20% से ज्यादा ही होता है।

     

    आखरी दिन 17.57 गुना हुआ इस Quota मे subscribe :

    Aether Industries के IPO मे आवेदन करने के लिए आखरी दिन था 26 मई 2022. अगर आखरी दिन के subscription की बात की जाए तो कंपनी के IPO को कुल 6.26 गुना तक subscription सिर्फ आखरी दिन मे मिला। जिन मे से 17.57 गुना subscription तो QIB मतलब Qualified Institutional Buyers के quota को मिला था।

    इसके साथ Retail Investors के Quota मे करीब 1.14 गुना और कंपनी के Employees ने अपने quota मे 1.06 गुना subscribe किया था। सबकुछ मिलाकर कंपनी के IPO को एक अच्छा subscription मिला था। उसी हिसाब से एक अच्छा listing gain भी निवेशको को मिला है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी Aether Industries के IPO मे मिले Listing Gain के बारे मे जानकारी। उम्मीद करता हु आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।