Hindalco share price target 2022

जैसे की आप जानते ही है की बहुत सी कंपनियो ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश कर दिए है। इन कंपनियो मे Aditya Birla Group  की metal कंपनी Hindalco भी सामील है। हाल ही मे इसने भी अपने नतीजे पेश किए है। आज हम आपको यही नतीजो के बारे मे ही जानकारी देने वाले है। तो चलिए जान लेते है कैसे रहे इसके नतीजे ?

 

Hindalco का रिकॉर्ड Profit, 48% बढ़कर 4119 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुचा :

Aditya Birla Group की मेटल कंपनी Hindalco ने कुछ दिन पहले ही अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 4119 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 2787 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से Hindalco का मुनाफा करीब करीब 48% से बढ़ा है। अगर कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो Hindalco की आय इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 58018 करोड़ रुपए रही। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 41358 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे भी अच्छी बढ़त देखने को मिली है।

यहा पढे : यहा से 2 गुना होगा इस कंपनी का शेयर, छाप सकते है बड़ा पैसा।

तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को करीब 3851 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। यह मुनाफा इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 4119 करोड़ रुपए का रहा। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 7% से बढ़ा है। यदि कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 55764 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 58018 करोड़ रुपए की रही। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे भी अच्छी बढ़त देखने को मिली है।

 

शेयर मे दिखी 5% की तेज़ी :

Hindalco के नतीजे 3 दिन पहले मतलब की 10 अगस्त के दिन आए थे। बढ़े हुए मुनाफे की वजह से शेयर के price मे भी करीब 5% की तेज़ी देखने को मिली। 9 अगस्त के दिन Hindalco का शेयर बाज़ार के साथ करीब 421 रुपए पर बंद हुआ था। जो की नतीजो के बाद 10 अगस्त के दिन 444 रुपए का high बनाकर बाज़ार के साथ करीब 440 रुपए पर बंद हुआ। मतलब की नतीजे आने से कंपनी के शेयर मे 5% की तेज़ी देखने को मिली।

 

एसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति :

अगर Hindalco की आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी इस कंपनी पर करीब 64486 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। जबकि कंपनी के पास reserves and surplus के रूप मे 77965 करोड़ रुपए और शेयर केपिटल के रूप मे 222 करोड़ रुपए है। मतलब की Hindalco पर जितना कर्ज़ है उस से ज्यादा कंपनी के पास खुद का पैसा। मतलब कंपनी का कर्ज़ लिमिट मे ही है। हालांकि अगर इस से थोड़ा कर्ज़ और कम होता तो और ज्यादा बेहतर होता। लेकिन यह कर्ज़ भी limit से कम है जो की एक अच्छी बात है।

यहा पढे : हर शेयर पर ₹200 dividend देगी यह दमदार कंपनी, यह है Record Date.

एसी कंपनी मंदी के बाज़ार मे भी अपना अस्तित्व टिकाए रख सकती है। जिस से निवेशको को अनाफ सनाफ नुकसान नहीं होता है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Hindalco ने जो अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश किए है वह काफी बेहतर रहे है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।