paytm share price target

    दोस्तो LIC के IPO की तरह ही Paytm के IPO ने भी लोगो को बहुत निराश किया था। LIC का शेयर तो अभी भी बहुत नहीं गिरा है, लेकिन Paytm का शेयर तो अपने IPO के Price Band से करीब 77% तक गिर चुका है। जिस से निवेशको को बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि हाल ही मे आए नतीजो के बाद कुछ brokerage house ने paytm पर Buy की Rating दी है और अच्छा खासा target भी दिया है। तो चलिए जानते है उसके बारे मे।

     

    IPO के Price से 77% गिरा Paytm Share price :

    जैसे की हम जानते है की Paytm का IPO 8 से 10 नवंबर 2021 के बीच मतलब करीब आया था और इसके लिए Paytm द्वारा Price Band 2080 रुपए से 2150 रुपए रखा गया था। Listing मे निराशा देने के बाद Paytm के शेयर ने निवेशको को लगातार नुकसान ही दिया था। जिसके बाद अभी Paytm के शेयर ने 510 रुपए का अब तक का सबसे न्यूनतम स्तर बनाया है।

    मतलब Paytm का शेयर अभी तक निवेशको को IPO के Price से 77% तक नुकसान दे चुका है।

     

    यहाँ पढे :  2 महीने मे 5 गुना हुए इन 2 कंपनियो के शेयर, निवेशको ने बनाया मौटा पैसा। 

     

    March 2022 के नतीजो के बाद इन Brokerage House ने दी खरीददारी की सलाह :

    अब तक तो Paytm ने निराश किया था लेकिन अभी Paytm के मार्च 2022 की तिमाही के नतीजे आए है। जो की थोड़े बेहतर रहे है एसा कहा जा सकता है। हालांकि paytm का घाटा तो बढ़ा है, लेकिन उसकी Revenue मे करीब 89% तक का उछाल देखने को मिला है। इन नतीजो के बाद Brokerage House गोल्डमेन सैक्स और ICICI Securities ने Paytm के शेयर मे खरीददारी की सलाह दी है। उनका कहना है की चौथी तिमाही मे पेमेंट वर्टीकल का मोंटाइज़ेशन बेहतर हुआ है।

     

    गोल्डमेन सैक्स ने दिया इतने रुपए का Target Paytm Share का :

    चौथी तिमाही के नतीजो के बाद ग्लोबल ब्रोकरेज गोल्डमेन सैक्स ने Paytm पर खरीददारी की सलाह दी है। इसके साथ ही paytm के शेयर के लिए 1060 से बढ़ाकर 1070 रुपए प्रति शेयर का Target भी दिया है। उन्होने कहाँ की चौथी तिमाही मे पेमेंट वर्टीकल का मोंटाइज़ेशन बेहतर हुआ है उसके साथ साथ फाइनेश्यल सर्विसीज और क्लाउड बिज़नस का ग्रोथ बहुत मजबूत हुआ है। साथ ही उन्होने सितंबर 2023 तक मे EBITDA को ब्रेकइवन पर आ जाने का गाइडन्स भी दिया है।

     

    ICICI Securities ने दिया इतना बड़ा Target :

    गोल्डमेन सैक्स के अलावा ICICI Securities ने भी चौथी तिमाही के बाद Paytm के शेयर मे खरीददारी की सलाह दी है। लेकिन इन्होने Paytm के एक शेयर का target 1285 रुपए का दिया है। उन्होने कहाँ है की साल दर साल के आधार पर कंपनी का घाटा बढ़ा है लेकिन तीसरी तिमाही के मुक़ाबले मे यह घाटा कम हुआ है।

    इसके साथ ही कंपनी के “Buy Now pay later” के कदम से कंपनी का लेंडिंग प्रोडक्टस और लेंडिंग बिज़नस मे ग्रोथ बढ़ी है।

     

    Targets के हिसाब से यहाँ से दुगना हो सकता है Paytm का शेयर :

    जैसे की हमने आपको बताया की ICICI Securities ने Paytm के शेयर पर खरीददारी की सलाह देते हुए 1285 रुपए का target दिया है। यदि हम अभी के शेयर की बात करे तो अभी बीते शुक्रवार को paytm का शेयर करीब 575 रुपए प्रति शेयर के दाम पर बंद हुआ था। अगर उस हिसाब से देखा जाए तो 575 रुपए के level से Paytm के शेयर मे दुगना से ज्यादा होने की समभावना है।

    मतलब यदि कोई निवेशक जो थोड़ा जोखिम ले सके वह इस level पर Paytm मे 1 लाख रुपए का निवेश कर सके तो उसके पैसो के दुगना होने की संभावना है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी Paytm Share Price target के बारे मे जानकारी। जिसके हिसाब से paytm का शेयर यहाँ से दुगना तक हो सकता है।

    Note : 

    यहाँ पर हमने आपको सिर्फ Paytm के बारे मे जानकारी दी है। हम आपको किसी भी कंपनी मे निवेश की सलाह नहीं दे रहे है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।