shyam metalics and energy dividend news hindi

    दोस्तो जैसे की आप जानते ही है की SAIL मतलब की Steel Authority of India भारत की बड़ी कंपनियो मे से एक है। यह एक महारत्न कंपनी भी है। आज हम आपको इसी के बारे मे जानकारी देने वाले है। इसने हाल ही मे अपने निवेशको को dividend देने का ऐलान किया है। जिसके लिए कंपनी ने कल के दिन मे record date का announcement किया है। तो चलिए जान लेते है कौनसी तारीख को रखी है कंपनी ने record date?

     

    SAIL ने तय की dividend देने के लिए Record date :

    SAIL मतलब की Steel Authority of India ने हाल ही मे अपने निवेशको को करीब 22.5% का dividend देने का ऐलान किया है। अभी कंपनी के शेयर की face value करीब 10 रुपए चल रही है। मतलब की निवेशको को 22.5% के हिसाब से कंपनी 2.25 रुपए प्रति शेयर का dividend देगी।

    यह dividend किन किन लोगो को देना है उन लोगो की list निकालने के लिए कंपनी ने record date के रूप मे 29 जुलाई को चुना है। मतलब की कंपनी 29 जुलाई के दिन उसके शेयर किन किन निवेशको के पास थे उसकी एक लिस्ट निकालेगी। इस list मे जिन जिन लोगो का नाम होगा उन लोगो को ही कंपनी 2.25 रुपए के हिसाब से dividend देगी। यदि 29 जुलाई के दिन आपके demat account मे SAIL के 100 शेयर होंगे तो कंपनी की list मे आपका नाम होगा और कंपनी आपको 2.25 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से कुल 225 रुपए का dividend देगी।

    यह dividend कंपनी आपके demat account से जुड़े bank account मे सीधा जमा करवा देगी। जिस से निवेशको को और कुछ करने की जरूरत नहीं होती। अगर आपके demat account मे 29 जुलाई को इसके शेयर चाहिए तो आपको 29 जुलाई से कम से कम 2 कारोबारी दिन पहले इसके शेयर खरीदने पड़ेंगे। तभी आपके demat account मे 29 जुलाई को शेयर आएंगे और आपको dividend मिलेगा।

     

    एसे रहे कंपनी के नतीजे :

    SAIL मतलब की Steel Authority of India को वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 2479 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 3470 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 29% से कम हुआ है।

    यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 30759 करोड़ रुपए की रही है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 23285 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 32% की बढ़त देखने को मिली है।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 1529 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे करीब 2479 करोड़ रुपए का रहा। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 62% के हिसाब से बढ़ा है।

    अगर कंपनी की आय की बात तिमाही दर तिमाही के हिसाब से करे तो वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 25247 करोड़ रुपए की थी। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे बढ़कर करीब 30759 करोड़ रुपए की रही। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय मे करीब 22% की बढ़त देखने को मिली है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो SAIL ने अपने निवेशको को dividend देने के लिए record date 29 जुलाई को रखी है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।