Tata Chemicals share price today

    Tata Chemicals का शेयर आज यानी की सोमवार के दिन ही Intraday मे करीब 10% तक बढ़ चुका है। कंपनी के नतीजे आने के बाद ऐसा हुआ है।

    Tata Chemicals Intraday मे भागा 10% :

    आज यानी की सोमवार मे हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मे जब ज़्यादातर शेयर मे मंदी का माहौल छाया हुआ है, वही पर Tata Group का एक शेयर है, जो की एसी मंदी मे भी 10% की तेज़ी Intraday मे दिखा चुका है।

    Tata Chemicals का शेयर पिछले हफ्ते मे 940 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुआ था। आज के दिन 30 रुपए प्रति शेयर यानी की करीब 970 रुपए प्रति शेयर के दाम पर खुला था। और अभी 11:40 AM तक यह शेयर 1048 रुपए प्रति शेयर का High बना चुका है।

    मतलब पिछले हफ्ते के दाम से करीब 11.5% तक का High बना चुका है। हालांकि ऊपर से थोडा फिसलने के बाद अभी करीब 1035 रुपए पर Trade कर रहा है।

    16  नतीजो के कारण बढ़ा Tata Chemicals का शेयर :

    दरअसल Tata Chemicals के वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे आज आए है। इन नतीजो मे उसका शुध्ध मुनाफा करीब 470 करोड़ रुपए आया है। जब की वित्तवर्ष 2021 की इसी तिमाही मे यह शुध्ध मुनाफा सिर्फ 29 करोड़ रुपए था।

    मतलब की पिछले वित्तवर्ष की तुलना मे वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे Tata Chemicals का शुध्ध मुनाफा करीब 16 गुना बढ़ा है। इतनी बड़ी बढ़त होने के कारण उसके शेयर मे भी Intraday मे ही 10% से 12% की तेज़ी देखने को मिली है।

    पिछले 2 महीनो मे दे चुका है 34% का तगड़ा रिटर्न :

    Tata Chemicals का शेयर आज के दिन तो 10% बढ़ा ही है, लेकिन पिछले 2 महीनो मे भी करीब 34% का रिटर्न दे चुका है अपने शेयर धारको को।

    मार्च 2022 की शुरुआत मे Tata Chemicals का शेयर करीब 780 रुपए प्रति शेयर पर था। उस के बाद आज यानी की 2 मई के दिन यह शेयर ने 1048 रुपए प्रति शेयर का High बनाया है। मतलब सिर्फ पिछले दो महीने मार्च और अप्रेल मे ही इसमे करीब 270 रुपए प्रति शेयर की बढ़त देखने को मिल चुकी है।

    इस हिसाब से अगर किसी ने March 2022 की शुरुआत मे इसमे 1 लाख रुपए निवेश किए होते तो आज उसके उस 1 लाख रुपए का निवेश 1 लाख 34 हजार रुपए हो चुका होता।

    पिछले वित्तवर्ष के मुक़ाबले आय बढ़ी 32 % :

    मुनाफा तो 16 गुना बढ़ा ही है, लेकिन वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे Tata Chemicals की आय करीब 3480.7 करोड़ रुपए रही। जबकी पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे यह आय करीब 2636 करोड़ थी। मतलब की Tata Chemicals के आय मे करीब 32% की बढ़त देखने को मिली है।

    इस वजह से बढ़ा इतना मुनाफा :

    इतनी बढ़त का कारण Tata Chemicals के Management ने कंपनी की सभी यूनिट के Soda ash का रेयलाईजेशन को और मार्केट की उपयुक्त स्थिति को बताया है। साथ ही Soda ash के उपभोक्ता की तरफ से बढ़ी हुई मांग और ग्लोबल मार्केट मे इतनी बड़ी केपेसिटी न होने के कारण Volumes मे बड़ा उछाल देखने को मिला है।

    Expansion का किया है Plan :

    कंपनी ने soda ash (~ 300 kt) और bicarb (70 kt) साथ ही specialty silica capacity 50kt के Expansion जिसमे 2000 करोड़ रुपए का Plan किया है।

    Tata Chemicals glass, detergent और industrial chemicals के लिए एक खरीददार की सबसे पहली पसंद है। इसके साथ ही अपनी सब्सिडरी कंपनी Rallis India के द्वारा Crop Protection के व्यवसाय मे भी एक अच्छी Position बनाए हुई है।

    Motilal Oswal Securities ने maintain रखा target :

    Tata Chemicals के नतीजो के बाद Motilal Oswal ने Tata Chemicals की Rating पहले की तरह न्यूट्रल ही रखी है। साथ ही पहले दिया गया 1045 रुपए प्रति शेयर का target भी इतना ही रखा है।

    यह है 52 हफ्ते की High और Low Price :

    Tata Chemicals ने आज के दिन तो 10% का उछाल दिखाया है और 1048 रुपए प्रति शेयर तक गया है। लेकिन अभी भी वह अपने 52 हफ्तो के उच्चतम स्तर पर नहीं पहुचा है।

    Tata Chemicals का 52 हफ़्तों का उच्चतम Price 1158 रुपए है और 52 हफ़्तों का न्यूनतम price 670 रुपए प्रति शेयर है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।