LIC IPO DETAILS IN HINDI

    LIC IPO Details In Hindi

    दोस्तो LIC के IPO के बारे मे Announcement हो चुका है। यह IPO अब तक का सबसे बड़ा IPO होने वाला है। निवेशक इस IPO का बड़ी बेशब्री से इंतजार कर रहे थे। इसमे खास बात यह है की LIC के IPO मे कुछ लोगो को एक अच्छा Discount मिलने वाला है। तो चलिए जान लेते है, की LIC IPO कब आ रहा है, कितना निवेश करना पड़ेगा और किन लोगो को मिलेगा कितना discount ?

     

    इस दिन खुलेगा LIC का IPO :

    LIC का IPO इस महीने की 4 तारीख को मतलब 4 मई 2022 के दिन खुलेगा और 10 मई को बंद होगा। मतलब आप 10 मई के दिन तक LIC के IPO मे आवेदन कर सकते है। LIC IPO Details In Hindi

     

    इतना रहेगा Price और Lot Size (LIC IPO Price band) :

     

    LIC के IPO का Price Band करीब 902 रुपए से 949 रुपए प्रति शेयर रखा गया है। मतलब आप 902 रुपए से लेकर 949 रुपए तक किसी भी Price मे IPO के लिए आवेदन कर सकते है। हालांकि ज़्यादातर IPO मे Upper Price (LIC के case मे 949 रुपए) पर ही शेयर का Allotment होता है। LIC IPO Details In Hindi

    LIC के IPO मे 1 Lot मे 15 शेयर रखे गए है। मतलब की आपको कम से कम 15 शेयर के लिए आवेदन करना होगा। जिस से एक समान्य निवेशक को 1 Lot के आवेदन के लिए 15 x 949 = 14235 रुपए का निवेश करना होगा। और अधिकतम निवेश रिटेल निवेशक 2 लाख रुपए तक का आवेदन कर सकते है।

     

    इन लोगो को मिलेगा भारी Discount :

     

    LIC क्यूकी सरकारी कंपनी है, इस लिए इस ने अपने कंपनी के कर्मचारिओ के अलावा रिटेल निवेशक और अपने पॉलिसी धारको के लिए भी Discount देने की घोषणा की है। LIC के IPO मे उसके कर्मचारिओ को 45 रुपए प्रति शेयर का discount तो दिया ही है।

    इसके साथ ही अपने Policy धारको के लिए 60 रुपए प्रति शेयर का discount जाहेर किया है। LIC IPO Details In Hindi

     

    इस दिन होगा Allotment और Listing (LIC IPO Listing Date) :

     

    LIC के IPO का आखरी दिन 10 मई को है। इसके बाद इसका Allotment 12 मई के दिन होगा। यानी आपको LIC के शेयर मिले है, या नहीं इस बात का पता आपको 12 मई के दिन चलेगा। अगर आपको Allotment मिला होगा तो आपके Bank Account मे से Block किए गए पैसे cut जाएंगे।

    अगर आपको Allotment नहीं मिला होगा तो आपके Block किए गए पैसे अगले दिन यानी की 13 मई के दिन release हो जाएंगे। फिर आप उनको अपने हिसाब से उपयोग कर सकते है। LIC IPO Details In Hindi

    जिन लोगो को LIC के शेयर मिले होंगे उन लोगो को उनके Demat Account मे 16 मई के दिन शेयर Credit हो जाएंगे। LIC के IPO की Listing 17 मई के दिन है। इस दिन करीब सुबह 10 बजे निवेशक अगर चाहे तो LIC के IPO मे मिले हुए शेयर बेच भी सकते है। या फिर अगर लंबे समय के लिए निवेश मे रहना चाहते है, तो लंबे समय के लिए अपने Demat Account मे LIC के शेयर रख भी सकते है।

     

    कितना बन सकता है पैसा ? (LIC IPO Listing Price) :

     

    LIC के IPO का Price Band 902 से 949 रुपए प्रति शेयर का है। अब अलग अलग जगह से मिली जानकारी के मुताबिक LIC के IPO का Grey Market Price करीब 75 से 80 रुपए प्रति शेयर है।

    मतलब बाज़ार के अनुमान के हिसाब से LIC का शेयर Listing के दिन यानी 17 मई के दिन को 10 बजे करीब 1024 रुपए से 1029 रुपए तक List होने का अनुमान है। LIC IPO Details In Hindi

    इस स्थिति मे निवेशको को करीब 8% से 9 % का रिटर्न मिल सकता है। हालांकि जिन लोगो को Discount मिलेगा उनको तो और 5 से 6 % कम दाम पर शेयर मिलेंगे। मतलब एसे लोगो को करीब 14 से 15% का रिटर्न मिल सकता है।

     

    निष्कर्ष :

    दोस्तो इस तरह अभी के बाज़ार के हिसाब से तो LIC के IPO मे 8 से 10 % का रिटर्न मिलने की संभावना है। फिर भी सही सही पता तो हमे LIC के शेयर की Listing के दिन मतलब 17 मई के दिन 10 बजे ही पता चलेगा।

     

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।