Zomato share price target

Zomato के जरिए शेयर बाज़ार मे जब से Startup के IPO की शुरुआत हुई है, तब से लेकर आजतक यह सबसे अच्छा रिटर्न देने वाला IPO रहा होगा। लेकिन उसके बाद कंपनी के शेयर मे भारी बिकवाली का सामना किया था। कुछ दिन पहले कंपनी के वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे आने के बाद कंपनी के शेयर मे बड़ी तेज़ी देखने को मिली थी। लेकिन उसी के बाद Zomato के सबसे बड़े निवेशक ने इस कंपनी का साथ छोडते हुए अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है। तो चलिए जान लेते है कौनसा है वह निवेशक और कितने मे बेची है अपनी पूरी हिस्सेदारी?

 

Zomato मे इस बड़े निवेशक ने छोड़ा कंपनी का साथ :

पिछले कुछ दिन से शेयर बाज़ार मे चल रही तेज़ी के साथ साथ Zomato के शेयर मे भी अच्छी तेज़ी देखने को मिली थी। लेकिन फिर 2 दिन पहले Zomato के सबसे बड़े निवेशक Uber Technologies ने उसका साथ छोड़ दिया है। क्यूकी बीते बुधवार के दिन Uber Technologies के द्वारा Block Deal के जरिए Zomato के 61 करोड़ शेयर बेच दिए गए है। मतलब की Uber Technologies ने Zomato कंपनी मे अपनी पूरी हिस्सेदारी ही बेच दी है। मिली जानकारी के मुताबिक 61 करोड़ शेयर बेचने की यह Block Deal करीब 50.44 रुपए पर हुई है।

यहा पढे : 4 लाख बन गए 1 करोड़, 5 साल मे 28 गुना रिटर्न, Adani के इस शेयर ने बनाया करोड़पती।

Zomato के द्वारा इस विषय मे कल के दिन मे Stock Exchange को पूरी जानकारी भी दी गई है। जिसमे Uber Technologies ने अपने 61 करोड़ से भी ज्यादा शेयर 3 august के दिन block deal के जरिए बेच दिए है। इस के बारे मे पूरी जानकारी Stock Exchange को दी गई है।

 

नुकसान हुआ कम इस तिमाही मे :

Zomato ने कुछ दिन पहले ही अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मतलब की जून तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी को करीब 138 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। यह नुकसान पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 290 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से Zomato ने अपना नुकसान आधा कम कर दिया है। यदि हम कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1132 करोड़ रुपए की रही है। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 758 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय करीब करीब 1.5 गुना हो चुकी है।

यहा पढे : JIO को टक्कर देने वाली कंपनी देगी निवेशको को दमदार मुनाफा, Experts ने कहा खरीदो।

तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी को करीब 294 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। यह नुकसान इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 138 करोड़ रुपए का ही रह गया है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी का नुकसान आधे से भी कम हो चुका है। यदि कंपनी की आय के बारे मे बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी की आय करीब 1015 करोड़ रुपए की थी। यह आय इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 1132 करोड़ रुपए की रही है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से भी कंपनी की आय करीब 117 करोड़ रुपए की बढ़त देखने को मिली है।

 

निष्कर्ष :

तो दोस्तो Zomato के शेयर जिस सबसे बड़े निवेशक ने अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची है उस निवेशक का नाम है Uber Technologies. उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।