zomato-share-price-target

    दोस्तो जैसे की आप जानते ही है की Zomato एक Food Delivery कंपनी है। जिसके शेयर करीब करीब 1 साल पहले ही stock एक्ष्चंगेस मे list हुए थे। नुकसान वाली कंपनी होने से निवेशको को इस पर listing gain का बिलकुल भी अंदाज़ नहीं था लेकिन फिर भी इस शेयर ने निवेशको को 50% से ज्यादा का Listing Gain दिया था। हालांकि फिर कुछ महीनो बाद इस कंपनी का शेयर काफी नीचे आ चुका था।

    आज हम आपको Zomato के शेयर के बारे मे Experts की राय क्या है उसके बारे मे जानकारी देंगे।

     

    सच मे Zomato का शेयर यहाँ से 1.5 गुना होगा ?

    दरसल JM Financials ने Zomato के शेयर मे खरीददारी करने की सलाह दी है। जिसके साथ उन्होने Zomato के शेयर के लिए 115 रुपए प्रति शेयर का target भी दिया है। अभी Zomato का शेयर करीब 72 रुपए के आसपास है। मतलब उनके हिसाब से यहाँ से Zomato के शेयर मे 43 रुपए प्रति शेयर की तेज़ी आ सकती है।

    अगर प्रतिशत मे बात की जाए तो Zomato का शेयर निवेशको को इस level से करीब 60% तक का रिटर्न दे सकता है। यदि कोई निवेशक Zomato मे इस level पर 1 लाख रुपए का निवेश करे तो उसे उसके 1 लाख रुपए के निवेश पर करीब 60 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है। मतलब निवेशको का पैसा इस level से करीब 1.5 गुना से भी ज्यादा हो सकता है।

     

    साल दर साल 70% से बढ़ी कंपनी की आय :

    अगर Zomato के नतीजो की बात करे तो कंपनी ने अपने वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए है। जिसमे कंपनी की आय करीब 1015 करोड़ रुपए की रही है। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इस तिमाही मे करीब करीब 592 करोड़ रुपए की थी। मतलब साल दर साल के हिसाब से Zomato की आय मे करीब करीब 71% की बढ़त देखने को मिली है।

    Zomato की तिमाही दर तिमाही की आय की बात की जाए तो कंपनी की आय पिछली तिमाही मतलब वित्तवर्ष 2022 की तीसरी तिमाही की आय करीब 941 करोड़ रुपए की थी जो चौथी तिमाही मे बढ़कर 1015 करोड़ रुपए की हो चुकी है। मतलब तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी की आय करीब 8% से बढ़ी है।

    लेकिन जैसे की आप जानते ही है की Zomato एक startup कंपनी है और अभी नुकसान मे ही है। साथ ही इसमे जिस गति से कंपनी की आय मे बढ़त देखने को मिल रही है, उसी गति से कंपनी loss भी बढ़ता ही जा रहा है। इस लिए अगर कोई भी निवेशक इस कंपनी मे निवेश करे तो उसको यह बात जरूर पता होनी चाहिए की कंपनी 2017 से अभी तक नुकसान मे ही चल रही है।

     

    21 दिन मे दे चुका है 58% का रिटर्न :

    हालांकि Zomato कंपनी अभी नुकसान मे है और पिछले कुछ महीनो से इसके शेयर मे भारी बिकवाली देखने को मिल रही थी। लेकिन अगर बात करे पिछले 21 दिन की तो कंपनी के शेयर ने सिर्फ पिछले 21 दिन मे ही निवेशको को 58% का रिटर्न दिया है।

    10 मई के दिन Zomato के शेयर ने दिन का न्यूनतम स्तर 50 रुपए पर बनाया था। उसके 21 दिन बाद मतलब की कल 1 जून को कंपनी के शेयर ने 79.8 रुपए का high बनाया है। मतलब सिर्फ 21 दिनो मे ही कंपनी के शेयर ने निवेशको को प्रति शेयर करीब करीब 30 रुपए कमाने का मौका दिया है। यदि किसी ने 1 लाख रुपए निवेश किए होते तो उसे करीब 21 दिन मे ही 58 हजार रुपए का मुनाफा कमाने का मौका मिल जाता।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो यह थी Zomato के शेयर के बारे मे Experts की राय। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।