dividend meaning in hindidividend meaning in hindi

₹30 प्रति शेयर dividend देगी यह दमदार कंपनी, इस दिन होने चाहिए आपके पास शेयर। इस दमदार कंपनी ने अपने निवेशको को देने के लिए 300% के dividend का ऐलान किया है। अभी इस कंपनी के शेयर की face value करीब 10 रुपए है। मतलब की कंपनी 300% के हिसाब से अपने निवेशको को 30 रुपए प्रति शेयर का dividend देने जा रही है।

मतलब अगर किसी के पास इस कंपनी के 50 शेयर भी होंगे तो कंपनी 30 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से करीब 1500 रुपए का कुल dividend निवेशक को उसके demat account से जुड़े हुए bank account मे देगी। निवेशको को जल्द ही इतना अच्छा dividend देने जा रही इस दमदार कंपनी का नाम है, Accelya Solutions India Ltd.

कंपनी की आर्थिक स्थिति :

Accelya Solutions India Ltd Global Airline और Travel Industry को software solutions प्रदान करने वाली कंपनी है। यदि इसकी आर्थिक स्थिति के बारे मे बात करे तो अभी कंपनी पर करीब 15 करोड़ रुपए का कर्ज़ है, हालांकि इसके सामने कंपनी के पास 15 करोड़ रुपए का तो सिर्फ share capital ही है।

साथ ही Reserves के रूप मे कंपनी के पास 255 करोड़ रुपए है। जिस से कंपनी के पास Equity (खुद के पैसे) के रूप मे करीब 270 करोड़ रुपए है। मतलब कंपनी कभी भी चाहे तो एक ही जटके मे अपना पूरा कर्ज़ चुकाकर कर्ज़ मुक्त हो सकती है। एसी कंपनियाँ मंदी के समय मे भी अपना काम कम profit होने पर भी चालू रख सकती है। जिस से निवेशको को लंबे समय मे कंपनी के कर्ज़ की वजह से नुकसान होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।