bharat electronics bonus news hindi

Dividend के अलावा शेयर बाज़ार से जुड़ा हुआ एक corporate action है Bonus, जिसकी भी राह निवेशक अक्सर देखते ही है। आज हम आपको एक एसी कंपनी के बारे मे बताने वाले है जो की शेयर की बढ़त से तो मुनाफा दे ही सकती है। साथ ही जल्द ही Bonus शेयर भी देने वाली है। तो चलिए जान लेते है कौनसी है यह कंपनी ?

 

₹363 जाएगा इस Electronics कंपनी का शेयर : 

सरकारी Electronics कंपनी Bharat Electronics Ltd पर ब्रोकरेज हाउस IIFL ने ख़रीदारी की सलाह दी है। जिसके साथ इसके शेयर पर करीब 363 रुपए का target भी दिया है। अभी Bharat Electronics Ltd का शेयर करीब 325 रुपए पर चल रहा है। मतलब की निवेशको को यहा से करीब 38 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। मतलब की प्रतिशत के हिसाब से निवेशक यहा से करीब 14% का मुनाफा कमा सकते है।

यदि आप शेयर बाज़ार मे निवेश करने का जोखिम उठा सकते है तो इस level पर Bharat Electronics Ltd के शेयर मे निवेश कर सकते है। आपको आपके इस निवेश पर हर 1 लाख रुपए पर 14 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है।

यहा पढे : ₹2960 जा सकता है इस chemical कंपनी का शेयर, अभी निवेश करने से मिलेगा अच्छा मुनाफा

 

जल्द ही देने वाली है निवेशको को bonus : 

Bharat Electronics Ltd ने अपने निवेशको के लिए पिछले महीने ही 2:1 का Bonus का ऐलान किया था। मतलब की कंपनी अपने निवेशको को हर 1 शेयर पर 2 शेयर bonus के रूप मे देगी। यदि अभी आपके पास Bharat Electronics Ltd के 100 शेयर है तो Bonus आ जाने के बाद आपके पास इसके 100 पहले से है वह और 200 शेयर bonus के मतलब की कुल 300 शेयर हो जाएंगे। मतलब की आपका 1 लाख का निवेश 3 लाख का हो जाएगा क्या ? जी नहीं एसा नहीं होता है। शेयर की संख्या भले ही 3 गुना बढ़ गई हो लेकिन bonus के बाद शेयर का price भी उस ही तरह कम हो जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे तो फिर Bonus शेयर से लाभ क्या हुआ? इसका जवाब यह है की Bonus देने मे कंपनी के शेयर की face value बदलती नहीं है। अभी Bharat Electronics Ltd के शेयर की face value 1 रुपए है। जो की Bonus शेयर दे देने के बाद भी 1 रुपए ही रहेगी।

Bonus से बड़ा मुनाफा तब होता है जब कंपनी dividend देने का ऐलान करती है। अगर Bonus से पहले कंपनी 1 रुपए प्रति शेयर का dividend का ऐलान करती है तो bonus से पहले आपके पास 100 शेयर थे तो आपको कुल 100 रुपए का dividend मिलेगा। जबकि अब जब भी कंपनी 1 रुपए प्रति शेयर का dividend जारी करेगी तो आपको 300 शेयर के हिसाब से कुल 300 रुपए का dividend मिलेगा।

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।