delhivery ipo listing price today

    दोस्तो जैसे की आप जानते ही है की आज मतलब 24 मई के दिन Delhivery का IPO की Listing थी। मतलब जिन लोगो को Delhivery के IPO मे शेयर का allotment मिला है उन लोगो को पता चलने वाला था की उनको profit हुआ है या फिर नुकसान उठाना पड़ेगा?

     

    इतने Premium पर हुआ List Delhivery का IPO :

    आज सुबह 10 बजे Delhivery कंपनी के शेयर की Listing हुई थी। वैसे तो यह लिस्टिंग उसके IPO के मुक़ाबले मे सिर्फ 2% ऊपर ही हुई थी। लेकिन फिर उसके बाद Delhivery के शेयरो मे बड़ी तेज़ी देखने को मिली थी। जिस से निवेशको का बड़ा पैसा बन चुका है।

    Delhivery का IPO 11 मई से 13 मई के बीच आया था जिसमे price band 462 से 487 रुपए का रखा गया था। जिसके मुक़ाबले मे आज Listing के दिन delhivery कंपनी के शेयर करीब 495 रुपए पर खुले थे। जिस से निवेशको को मामूली 2% का मुनाफा हो रहा था। लेकिन फिर लिस्टिंग की थोड़ी देर बाद मे delhivery के शेयर मे बड़ी तेज़ी आ गई जो delhivery के शेयर को करीब 547 रुपए के high तक लेकर गई।

     

    यहाँ पढे : क्या ? 1300 तक जा सकते है LIC के शेयर? इन ब्रोकरेज ने दी hold करने की सलाह।

     

    पूरे दिन मे दिया 16% का रिटर्न delhivery के शेयर ने :

    सुबह listing के बाद थोड़ी देर मे ही delhivery के शेयर ने 547 रुपए का High बनाया था, जिसके थोड़ी देर बाद यह शेयर घटकर 535 रुपए तक आ गया था। लेकिन अगर आज के पूरे दिन की बात की जाए तो delhivery के शेयर ने करीब 568.90 रुपए तक का high बनाया था।

    मतलब अगर IPO के price 487 रुपए से गिनती करे तो अब तक Delhivery ने अपने निवेशको को करीब 16.8% का रिटर्न दे दिया है।

     

    1 Lot पर है निवेशको को इतने रुपए का लाभ :

    Delhivery के IPO मे निवेशको को शेयर बेचने के लिए price band 462 से 487 रुपए का रखा गया था। साथ ही 1 Lot मे करीब 30 शेयर थे। मतलब 1 lot के आवेदन के लिए निवेशको को कम से कम 14610 रुपए का निवेश करना था।

    अगर 1 lot पर निवेशको को मिले रिटर्न की बात करे तो 568.9 के हिसाब से निवेशको को प्रति शेयर करीब 102 रुपए का रिटर्न मिला और 1 lot मे 30 शेयर के हिसाब से कुल 3060 रुपए हर एक lot पर निवेशको को रिटर्न मिला एसा कहाँ जा सकता है।

     

    यहाँ पढे : 30% मुनाफा गिरने के बाद भी यह कंपनी देगी आपको 36% का dividend.

     

    बहुत कम subscribe हुआ था Delhivery का IPO :

    अगर delhivery के IPO के subscription की बात करे तो IPO मे आवेदन करने के आखरी दिन मतलब 13 मई के दिन मे delhivery का IPO कुल 1.63 गुना subscribe हुआ था। जिसमे से 2.66 गुना subscription सिर्फ QIB मतलब की बड़े institution द्वारा ही किया गया था।

    इसके अलावा अगर रिटेल quota की बात की जाए तो आखरी दिन भी delhivery के IPO मे retail मतलब आम निवेशको का quota सिर्फ 0.57 मतलब सिर्फ 57% ही subscribe हुआ था। Delhivery के कर्मचारिओ के quota की बात करे तो उस quota मे तो सिर्फ 27 % का susbcription मिला था आखरी दिन मे।

    अगर delhivery के तीनों दिन के सभी quota की बात की जाए तो उसका IPO पूरे तीन दिन मे करीब 2.07 गुना ही subscribe हुआ था। इतने कम subscription के बावजूद भी delhivery के IPO ने निवेशको को एक अच्छा रिटर्न दिया है।

     

    Retail निवेशको के लिए रखा गया था कम Quota :

    ज़्यादातर IPO मे कंपनियाँ retail निवेशको के लिए पूरे IPO का 35% हिस्सा रखती है, जबकि delhivery के IPO मे retail निवेशको के लिए महज़ 18% का हिस्सा ही रखा गया था।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो इस तरह से कम subscription के बावजूद भी delhivery के IPO ने निवेशको को पैसा बनाकर दिया है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।