business g925237ea1 1920

    दोस्तो dividend एक एसी income है, जो की ज़्यादातर निवेशको को पसंद आती है, क्यूकी यह राशि अलग से सीधे कंपनियाँ अपने निवेशको के बैंक अकाउंट मे जमा कर देती है। इसके साथ ही अगर dividend देने वाली कंपनी एक भरोसेमंद हो तो निवेशक dividend के लिए उसमे निवेश करते ही है। आज हम आपको एक एसी ही कंपनी के बारे मे बताने वाले है जिसका मुनाफा हाल ही मे 30% घटा है लेकिन फिर भी उसने अपने निवेशको को 36% dividend देने का ऐलान किया है। तो चलिए जानते है कौनसी है वह कंपनी।

     

    30% मुनाफा गिरने के बाद भी देगी 36% का dividend :

    30% मुनाफा गिरने के बाद भी जो कंपनी अपने निवेशको को 36% का dividend देगी उसका नाम है Indian Oil Corporation मतलब की IOC. जी हा IOC ही वह कंपनी है जिसने निवेशको को 36% dividend देने का ऐलान किया है। दरसल कुछ दिन पहले ही IOC के चौथी तिमाही के नतीजे आए थे।

    इन नतीजो मे IOC का EBITDA तो करीब करीब पिछले साल जितना ही रहा है, लेकिन EBITDA margin कम हो चुका है। जिसकी वजह से उसका शुध्ध मुनाफा भी 6646 करोड़ रह गया है। जो की पिछले साल की इसी तिमाही मे करीब 9026 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल की तुलना के हिसाब से IOC का मुनाफा इस साल इस तिमाही मे करीब 30% तक कम हो चुका है।

     

    यहाँ पढे :  क्या ? यहाँ से दुगना हो सकता है paytm का शेयर ?

     

    36% के dividend का किया ऐलान :

    कंपनी ने कुछ दिन पहले ही दिए गए नतीजो के साथ साथ ही stock exchange को यह जानकारी दी है, कंपनी जल्द ही अपने निवेशको को प्रति शेयर 36% का dividend देगी। अभी IOC के शेयर की face value करीब 10 रुपए है और 36% के हिसाब से कंपनी अपने हर एक निवेशको को record date के दिन चेक करेगी और उनको 3.6 रुपए का प्रति शेयर का dividend देगी जो उनके bank account मे सीधे ही जमा कर दिया जाएगा।

    यदि आपके पास record date के दिन IOC के 100 शेयर होंगे तो आपके bank account मे कंपनी द्वारा कुल 360 रुपए जमा कर दिए जाएंगे। लेकिन dividend के लिए गिनती record date के दिन होती है, इस लिए record date के दिन जिन निवेशको के demat account मे IOC के शेयर होंगे उन्ही निवेशको को dividend दिया जाएगा।

     

    Bonus share का भी किया ऐलान :

    36% के dividend के अलावा IOC ने bonus issue करने का भी फैसला किया है। इसके लिए ratio 1:2 रखा गया है। मतलब की जिन लोगो के पास IOC के 2 शेयर होंगे उन निवहसको को कंपनी द्वारा एक शेयर bonus मे दिया जाएगा। Bonus Issue के लिए record date 1 जुलाई 2022 रखी गई है।

    मतलब कंपनी 1 जुलाई को चेक करेगी की किन किन लोगो के पास IOC के शेयर है। जिन लोगो के पास record date के दिन IOC के शेयर होंगे उन लोगो को 1:2 ratio के हिसाब से bonus share दिए जाएंगे। मतलब यदि किसी व्यक्ति के पास record date पर IOC के 100 शेयर है, तो 1:2 ratio के हिसाब से कंपनी के द्वारा उस निवेशक को 50 शेयर bonus मे दिए जाएंगे। जिस से उसके पास करीब 150 शेयर हो जाएंगे।

     

    यहाँ पढे : 4 महीने मे 3 गुना हुआ Adani का यह दमदार शेयर, निवेशक हो चुके है मालामाल। 

     

    आज बंद हुआ इस Price पर IOC का शेयर :

    अगर IOC के शेयर price की बात करे तो आज मतलब की 23 मई के दिन IOC का शेयर करीब 117.70 रुपए पर बाज़ार के साथ बंद हुआ है। इसके अलावा अगर IOC के PE Ratio की बात की जाए तो अभी IOC का PE ratio करीब 4.41 का चल रहा है। मतलब की IOC के शेयर का price अभी उसके शुद्ध मुनाफे से 4.41 गुना ही है।

    जब की इस कंपनी के पूरे sector की बात की जाए तो पूरे sector का PE Ratio 16 का है। इस हिसाब से IOC अभी समान काम करने वाली कंपनियो से करीब 75% discount पर उपलब्ध है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो IOC ही वह कंपनी है, जिसका मुनाफा 30% कम हो चुका है, उसके बावजूद भी उसने अपने निवेशको को 36% का dividend और bonus देने का ऐलान किया है।

     

    Note :

    यहाँ पर हमने सिर्फ आपको IOC के शेयर के बारे मे अलग अलग ब्रोकरेज की राय है वही बताई है। हम आपको किसी भी कंपनी के शेयर मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है।

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।