hdfc life share price target

    आज हम आपको HDFC Life Insurance कंपनी के बारे मे जानकारी देने वाले है। जिस पर experts ने अपनी राय दी है। जिसके मुताबिक यह आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है। तो चलिए जान लेते है कितना मुनाफा दे सकता है HDFC Life Insurance का शेयर?

     

    HDFC Life मे दिख सकती है दमदार तेज़ी :

    HDFC की यह एक Life Insurance करने वाली कंपनी है। इस business मे काफी growth हो सकती है, क्यूकी जैसे जैसे लोग अपने बाद उनके परिवार का क्या होगा उसके बारे मे जागृत होते रहेंगे और Insurance और उसके लाभ को समजेंगे तो इस business मे बड़ी growth देखने को मिलेगी। लेकिन आज हम आपको इस पर experts की राय के बारे मे जानकारी देने वाले है।

    यहा पढे : 10 गुना होंगे Tata की इस बड़ी कंपनी के शेयर, यह होगा आपके निवेश के साथ।

    हाल ही मे Nomura विदेशी ब्रोकरेज ने HDFC Life मे ख़रीदारी करने की सलाह दी है। जिसके साथ उन्होने इसके शेयर पर करीब 660 रुपए का target दिया है। यदि हम अभी के इसके शेयर के price की बात करे तो अभी HDFC Life का शेयर करीब 527 रुपए पर चल रहा है। मतलब की निवेशको को यहा से करीब 133 रुपए प्रति शेयर का मुनाफा मिल सकता है। यदि प्रतिशत के हिसाब से बात की जाए तो निवेशक यहा से करीब करीब 25% का मुनाफा कमा सकते है।

    अगर कोई इस business को समजने वाला और शेयर बाज़ार मे निवेश के जोखिम को जानने वाला निवेशक चाहे तो इस level HDFC Life Insurance कंपनी के शेयर पर निवेश कर सकता है। उसे उसके उस निवेश पर experts की राय के मुताबिक करीब प्रति 1 लाख रुपए पर 25 हजार रुपए का मुनाफा मिल सकता है।

     

    22% बढ़ा इस बार का मुनाफा :

    HDFC Life Insurance ने अपने वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे पेश कर दिए है। जिसमे कंपनी को करीब 329 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब करीब 270 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी का मुनाफा करीब 22% से बढ़ा है। यदि कंपनी की आय की बात करे तो वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे कंपनी की आय करीब 6690 करोड़ रुपए की रही है। यह आय पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे करीब 14786 करोड़ रुपए की थी। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय आधी से भी कम हुई है।

    कंपनी की आय आधी से भी कम होने के बावजूद कंपनी का मुनाफा 22% बढने का मुख्य कारण कंपनी के operating profit margin मे आयी हुई बढ़त है। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे 3% का रहा है। जो की पिछले वित्तवर्ष की इसी तिमाही मे सिर्फ 1% ही था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से कंपनी की आय तो आधी हो चुकी है लेकिन कंपनी का margin करीब 3 गुना हो चुका है। इसी वजह से कंपनी का मुनाफा करीब 22% से बढ़ा है।

    यहा पढे : 1 साल मे FD से 4 गुना मुनाफा देगा Wire कंपनी का शेयर, कमा सकते है बड़ा पैसा।

    तिमाही दर तिमाही के हिसाब से बात करे तो वित्तवर्ष 2022 की चौथी तिमाही मे कंपनी का मुनाफा करीब 506 करोड़ रुपए का था। जो की इस तिमाही मतलब की वित्तवर्ष 2023 की पहली तिमाही मे करीब 329 करोड़ रुपए का रह गया है। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफे मे भारी गिरावट देखने को मिली है।

     

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तो HDFC Life Insurance कंपनी पर हमने आपको Experts द्वारा दिया गया target के बारे मे जानकारी दी है। जिसमे अगर आप चाहे तो निवेश कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।

    Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

    अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

    By Gaurav

    Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।