hil share dividend news hindihil share dividend news hindi

शेयर बाज़ार मे निवेश करने वाले निवेशको के लिए डिविडेंड एक अलग ही आय का स्त्रोत होता है। क्यूकी इसमे इनको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती और बिना शेयर बेचे उनके बैंक अकाउंट मे पैसा आ जाता है। अभी दिसम्बर तिमाही के नतीजो के साथ बहुत सी कंपनीय निवेशको को डिविडेंड दे रही है। जिसमे C.K. Birla Group की एक कंपनी हर शेयर पर 20 रुपए का dividend देने वाली है।

हर शेयर पर मिलेगा ₹20 डिविडेंड :

C.K. Birla Group की इस कंपनी ने अपने निवेशको के लिए 200% dividend का ऐलान किया था। अभी इस कंपनी के शेयर की face value 10 रुपए है। मतलब 200% के हिसाब से कंपनी हर 1 निवेशको को प्रति शेयर 20 रुपए का dividend देगी। मतलब यदि आपके पास इस कंपनी के 50 शेयर भी होंगे तो कंपनी आपको कुल 1000 रुपए का dividend देगी।

लेकिन dividend सिर्फ उनही निवेशको को मिलेगा जिनके demat account मे इस कंपनी के शेय तय की गई record date को होंगे। C.K. Birla Group की इस कंपनी ने इस dividend के लिए 8 फरवरी को record date रखी है। मतलब की अगर किसी को इस कंपनी से 20 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से dividend चाहिए तो उसके demat मे 8 फरवरी को इस कंपनी के शेयर होने चाहिए।

यहा पढे : सामने आया आधार कार्ड का बड़ा फ़्रौड, बिना जानकारी के ली गई लाखो रुपए की लोन, आप भी रखे ध्यान

निवेशको को इतना अच्छा डिविडेंड देने जा रही C.K. Birla Group की इस कंपनी का नाम HIL Ltd है।

मुनाफा हुआ 3 गुना :

HIL Ltd के नतीजो की बात करे तो दिसम्बर तिमाही मे कंपनी को करीब 23 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। जबकि यह मुनाफा पिछली मतलब की सितंबर तिमाही मे करीब 7 करोड़ रुपए का था। मतलब की तिमाही दर तिमाही के हिसाब से कंपनी का मुनाफा 3 गुना से भी ज्यादा बढ़ा है।

हा लेकिन पिछले वित्तवर्ष की समान तिमाही मे यह मुनाफा 34 करोड़ रुपए का था। मतलब की साल दर साल के हिसाब से HIL Ltd के मुनाफे मे 11 करोड़ रुपए की कमी हुई है। वही कंपनी पर भी करीब 94 करोड़ रुपए का कर्ज़ है। हालांकि इसके मुक़ाबले कंपनी के पास reserves के रूप मे 1083 करोड़ रुपए है। साथ ही 8 करोड़ रुपए का शेयर केपिटल भी है। मतलब की कर्ज़ के मामले मे कंपनी की आर्थिक स्थिति मजबूत है।

यहा पढे : अब Home Loan हुआ सस्ता, SBI ने निकाली offer, इन लोगो को मिलेगा बड़ा discount और processing fees भी माफ, यह है आखरी दिन

Note : यहाँ पर लिए गए किसी भी शेयर के नाम सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए ही है। हम किसी भी कंपनी मे निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

अगर आप शेयर बाज़ार से जुड़ी एसी ही जानकारी की Update free मे चाहते है, तो नीचे दिए गए Blue Color के (Subscribe to Updates) के Button को Click करके जो स्क्रीन खुलेगी उसमे yes का विकल्प select कर दीजिए।

By Gaurav

Gaurav Popat एक निवेशक, ट्रेडर और ब्लॉगर है, जो की शेयर बाज़ार मे बहुत रुचि रखता है। वह साल 2015 से शेयर बाज़ार मे है। पिछले 7 साल मे खुद अलग अलग जगह से सीख कर और अनुभव के आधार पर शेयर बाज़ार और निवेश के विषय मे यहा पर जानकारी देता है।